प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर वितरण किए गए

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दुलमी प्रखंड के लाभुकों को गैस-चूल्हा वितरित किया गया। गैस-चूल्हा वितरण के लिए समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बीससुत्री प्रखंड अध्यक्ष इंद्रदेव साव ने प्रखंड क्षेत्र के जामसिंग, ईचातु, जमीरा, कुरुम सिकनी गांव के लाभुकों को गैस चूल्हा वितरित किया।

गैस कनेक्शन वितरण

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वारा लोगों को फ्री में घरेलू गैस सिलेंडर दिए गए। इसमें पूर्वी पंचायत, उत्तरी पंचायत, दक्षिणी पंचायत और पंचायत निधि की मेहनत के बाद यह योजना में सफलता देखने को मिली है। इस योजना में पंचायत समिति की बहुत मेहनत लगी हुई है। समिति द्वारा लोगों को गैस कनेक्शन वितरण किया गया। इन लोगों से पंचायत समिति के अजय कुमार,आर्य देवी, संगीता देवी, दिनेश कुमार और किशोर कुमार उपस्थित, लोगों में से इनका नाम है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

हमारे देश में आज भी कई घर ऐसे हैं जिनके पास रसोई गैस उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण उनको बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश की एपीएल, बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक महिलाओं को रसोई गैस उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उद्देश्य

गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की महिलाओं को लकड़ी एकत्र करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता है जिससे धुएं से महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को हानि होती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली एल पी जी गैस का इस्तेमाल स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में महिलाओं और बच्चों के लिए फायदेमंद होगा। इस योजना से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरु लाड़ली बहना योजना होगी बंद, देखिए क्या है इसके पीछे की असली वजह

ईचातु पंचायत की महिलाओं की मौजूदगी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हर रसोई में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ईचातु पंचायत के सुखी देवी, पनीया देवी, साजो देवी, मुनिया देवी, सांजो देवी, सोनी कुमारी, जमीरा के रुदन देवी, कुंवरी देवी, सीरु के जुगनू देवी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की अपडेट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी गैस कनेक्शन महिलाओं को मुफ्त देने के फैसले को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मंत्रिमंडल ने एलपीजी कनेक्शन के लिए अनुदान जारी करने की योजना को मंजूरी दे दी है।महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त देने के लिए 1650 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

देश में पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन बांटे जाने के बाद इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। इससे गरीब परिवारों को फायदा होगा। उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 400 की छूट दी जा रही है।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत हर जिले में बनेगा स्किल डेवलपमेंट प्लान, चौथे चरण की तैयारी शुरु

Author

Leave a Comment

Your Website