PM Svanidhi Yojana 2024: केंद्र सरकार देगी 10 हजार से 50 हजार तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10000 से 50000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जा रहा है। और इस योजना का लाभ अब तक 70 लाख से अधिक लोगों ने अब तक उठाया है। इस योजना में आवेदन कर आप भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं।

अगर आप भी छोटा-मोटा बिजनेस करने के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं तो आप सरकार की इस योजना के बिना किसी गारंटी लोन प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी के और बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की अंतर्गत भारत सरकार बिना किसी गारंटी के ₹50000 तक का लोन उपलब्ध कराती है इस योजना के अंतर्गत आप छोटे-मोटे व्यवसाय के लिए लोन ले सकते हैं। इस योजना की शुरुआत 1 जून 2020 को की गई थी जिसका उद्देश्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना और पहले से कर रहे हैं व्यापारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना था।

हाल ही मे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की टीम के द्वारा आधिकारिक तौर पर यह सूचना जारी की गई है कि अब तक 70 लाख से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं और अपने कारोबार को आगे बढ़ा रहे हैं। अगर आप भी व्यवसाय करने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन योजना होने वाली है।

पीएम स्व निधि योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए पात्रता निर्धारित की गई है जिसको पूर्ण करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं, इस बारे में हमने नीचे विस्तार से जानकारी साझा की हुई है जिसे आप देख सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ 18 से 60 साल के युवाओं को दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर के रूप में काम करने वाले व्यक्तियों को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक व्यक्ति का पहले से लोन नहीं होना चाहिए केवल फ्रेश लोन ही यहां पर अप्लाई किया जा सकता है।
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ लेने के नियम सहायक दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें – MP News: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार को दिए निर्देश, तहसीलदार-टीआई से लेकर कलेक्टर-एसपी तक के होंगे तबादले

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है। अगर आपके पास ये दस्तावेज़ नहीं होते हैं तो आप इस योजना के लोन प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटो का होना आवश्यक है। ये सभी सहायक दस्तावेजों की मदद से ही आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास दो विकल्प है पहला आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूसरा बैंक की मदद से ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। नीचे हमने दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की हुई है जिसकी मदद से आप आसानी से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आवेदन का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – CM मोहन यादव का ऐलान, मध्य प्रदेश में हर साल मनाया जाएगा व्यापार और रामायण मेला, देखिए क्या है इन योजनाओं की खासियत

पीएम स्वनीधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करें

स्टेप 1 – प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप 2 – आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर “Apply Loan 10k” Apply Loan 20K” “Apply Loan 50K” सहित अन्य विकल्प दिखाई देंगे। आप अपने कितना लोन लेना चाहते हैं उस हिसाब से क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 3 – आगे आपको मोबाइल दर्ज कर OTP वेरिफाई करना होगा।

स्टेप 4 – अब आपको आवश्यक दस्तावेज और दी गई अन्य जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

स्टेप 5 – सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको एक बार मिलान करना होगा और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा। पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको हमेशा ही आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in का ही उपयोग करना है। वैकल्पिक रूप से आप बैंक द्वारा आवेदन कर ऑफलाइन तरीका भी अपना सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी बैंक में संपर्क करना होगा और बैंक द्वारा आवेदन फार्म प्राप्त कर सही-सही जानकारी और सहायक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म और सहायक दस्तावेजों को बैंक में उचित कर्मचारी को देना होगा। अंत में आपके आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों की जांच की जाएगी। और जांच उपरांत ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – अब नहीं भरना होगा लम्बा चौड़ा बिजली का बिल, सरकार लगा रही सभी के घर में मुफ्त सोलर पैनल

Author

Leave a Comment

Your Website