PM मोदी ने जनधन योजना पर किया बड़ा ऐलान, अब Free में मिलेंगी कई नई सुविधाएं

जन धन योजना, जिसे आमतौर पर PMJDY के रूप में जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जन धन योजना दुनिया की सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली प्रभावशाली वित्तीय योजना में से एक है। इस योजना के तहत समाज के सभी वर्गों के साथ विशेष रूप से वंचित वर्ग के विकास में योगदान दिया गया है, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बैंकिंग प्रक्रिया से जोड़कर जनधन योजना के द्वारा जनता के खाते में पैसा जमा करने और निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है, इसी कार्य को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

जनधन योजना के तहत ग्रामीण एवं कस्बा के क्षेत्रों की जनता को जन धन योजना से जोड़कर उन्हें लाभ पहुंचाना है, इस योजना में 56% बैंक खाते महिलाओं के हैं, और 67% खाते ग्रामीण क्षेत्रों के खुले हैं, भारत में मोदी सरकार ने देश में वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी, जनधन योजना ने भारतीय समाज के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जनधन पर किया बड़ा ऐलान, अब Free में मिलेंगी कई नई सुविधाएं

PMJDY खातों के लिए रुपये कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा कवर में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। अब इस कवर की राशि 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी गई है। ओवरड्राफ्ट (OD) लिमिट को भी बदल दिया गया है, जिससे 5,000 रुपये से बढ़कर 10,000 रुपये कर दिया गया है। इसमें 2,000 रुपये तक का OD (बिना किसी शर्त के) भी उपलब्ध है।

जनधन योजना का उद्देश्य

जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्र के इलाकों के लोगों के बैंक खातों को खोलना है, इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार के लोगों के मैं खाता खोल कर उनको बैंक सेवा से जोड़ा गया था और ग्रामीण व कस्बे में रहने वाले लोगों को इस योजना से ज्यादा से ज्यादा जोड़ा गया था। और इस योजना के द्वारा यदि कोई बैंक खाते में पैसे डालता है या निकालता है तो कोई भी शुल्क नहीं कटता है तो इस योजना के माध्यम से लोगों को जीरो बैलेंस पर खाता खोलकर सरकार ने बहुत बड़ी राहत दी है।

जनधन योजना का महत्व

जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के लोगों का बैंक खाता खोलना और उन्हें बैंक सेवाओं से जोड़ना था, इस योजना के तहत ग्रामीण व कस्बे के दूरदराज के लोगों को बैंक सेवा से जोड़ना था, जनधन खाता के माध्यम से यदि कोई बैंक खाते में पैसे जमा करता है, या निकालता है, तो इसका कोई शुल्क नहीं लगता है, सरकार ने जन धन योजना के द्वारा गरीब परिवार के लोगों को जीरो बैंक बैलेंस खाता उपलब्ध कराया है। वर्तमान में जितने भी जनधन योजना के द्वारा खाता धारक लोग हैं आज अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोग पेंशन, सब्सिडी, छात्रवृत्ति जैसी अन्य वित्तिय सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana: CM शिवराज सिंह ने शुरू की 450 रुपये वाले गैस सिलेंडर के लिए आवेदन प्रक्रिया

जनधन योजना के फायदे

  • जनधन योजना ने गरीबों को वित्तीय समावेशन का मौका दिया है। इसके माध्यम से वे बैंकिंग सिस्टम का हिस्सा बन सकते हैं और वित्तीय सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • जनधन खाताधारकों को वित्तीय समृद्धि योजना (PMJDY) के तहत बीमा सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें जीवन और दुर्घटना बीमा की सुरक्षा मिलती है।
  • जनधन खाताधारकों को सस्ते ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने का मौका मिलता है, जिससे उन्हें व्यवसाय या शिक्षा के लिए ऋण लेने में सहायता मिलती है।
  • जनधन खाताधारकों को सुरक्षित तरीके से लेन-देन करने का मौका मिलता है। इससे भ्रष्टाचार कम होता है।
  • जनधन खाताधारक अनेक सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।
  • जनधन योजना के माध्यम से गरीब और अनपढ़ लोग वित्तीय साक्षरता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं, जो उनके आर्थिक समृद्धि में मदद करता है।

यह भी पढ़ें – रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ ₹450 में गैर उज्ज्वला योजना वाली बहनें भी शामिल, कल से शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया

Author

Leave a Comment

Your Website