राम मंदिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की सूर्योदय योजना की शुरुआत, देखें कैसे मिलेगा इसका लाभ

कल 22 जनवरी अयोध्या में राम मंदिर का भाव उद्घाटन और रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सूर्योदय योजना का ऐलान किया।क्या है योजना और किस तरह से आम जनता इस योजना से लाभान्वित हो सकती है हम यहां विस्तार से जानेंगे।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने काम में जुट गए हैं। सोमवार 22 जनवरी को उन्होंने राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद एक बड़ा ऐलान कर दिया जिससे बढ़े हुए बिजली के बिलों के दाम शून्य होने वाले हैं और आम जनता को इसका फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से 1 करोड़ से ज्यादा घरों पर सोलर लगाने का लक्ष्य है जिससे मध्यम वर्ग के परिवार बिजली के खर्चों से बच सकें। क्योंकि आज के समय में बढ़ते बिजली बिलों से मध्यमवर्गीय परिवार और गरीब परिवार के लोगों की जेब से एक बड़ा हिस्सा बिजली भुगतान में चला जाता है। इस योजना से बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भी आएगी और मध्यम वर्ग एवं गरीब परिवार के लोगों के पैसों की बचत भी हो जाएगी।

पीएम मोदी ने ट्विटर के माध्यम से योजना की जानकारी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ट्विटर के माध्यम से सूर्योदय योजना की जानकारी साझा की। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि “सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।”

यह भी पढ़ें – प्राण प्रतिष्ठा में आया दुनिया भर से दान, जाने किस शख्स ने किया राम मंदिर को 101 किलो सोना भेंट

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ देश की जनता को मिलने वाला है जिसमें सबसे पहले गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना का लाभ देश के 1 करोड़ परिवारों को मिलेगा। हालाकि बाद में इस योजना का और भी विस्तार किया जाएगा। इस योजना से 1 करोड़ घरों की छत पर रूफटॉप लगाया जाएगा। इस योजना का लाभ जल्द से जल्द आम जनता को मिलने वाला है और इसके लिए जल्द ही सरकार रोडमैप तैयार करेगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए जल्दी आधिकारिक वेबसाइट लांच होने वाली है और किस राज्य से इस योजना की शुरुआत की जाएगी अभी इसके लिए अन्य जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। आप हमारे साथ बने रहें जल्दी ही आपको अपडेट दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए निर्देश और नए एडमिट कार्ड जारी किए, जल्द देखें

Author

Leave a Comment

Your Website