PM Kisan 2024: पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोत्तरी, मध्य प्रदेश के किसनों को होगा सबसे ज्यादा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों के लिए अच्छी अच्छी ख़बर सामने आई है। खास तौर पर मध्य प्रदेश के किसानों को ज्यादा लाभ होने वाला है। क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम किसान की राशि में बढ़ोतरी कर सकती हैं। और इसकी आधिकारिक घोषणा 1 फरवरी को जारी बजट के बाद की जा सकती है।

केंद्र में बैठी मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा और लोकसभा चुनाव की वजह से यह यह पूर्ण बजट न होकर एक अंतरिम बजट होगा। और नियमित बजट राज्य एवं केंद्र सरकार दोनों का ही जुलाई में आएगा।

किसानों को हेल्थ व लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा

पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। फिलहाल में 6 हजार रूपये सालाना किसानों को दिए जाते हैं। और अनुमानित तौर पर 1 फरवरी को अंतरिम बजट के दौरान पीएम किसान योजना की राशि में 3 हजार रुपए की बढ़ोत्तरी की जाएगी। हालाकि इस बारे में अब तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इसके साथ ही किसानों को हेल्थ व लाइफ इंश्योरेंस जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभान्वित किसानों को 2000-2000 रुपए की 3 किस्तों में सालाना 6000 हजार रुपए दिए जाते हैं। जिसका लाभ किसानों को डायरेक्ट बैंक खाते में दिया जाता है। लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि बजट सत्र 2024-25 में किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है। और किसानों को 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार या 9 हजार रुपए सालाना दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP News: 31 जनवरी को मोहन कैबिनेट की अहम बैठक, सरकारी कर्मचारियों सहित इन योजनाओं पर होगी चर्चा

मध्य प्रदेश के किसानों को मिलेगा ज्यादा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के साथ-साथ एक और अन्य योजना का लाभ भी दिया जाता है। जिसका नाम किसान कल्याण योजना है। और इस योजना के जरिए मध्य सरकार की तरफ से किसानों को 2 हजार रुपए अतिरिक्त दिए जाते हैं। जिसकी राशि भी DBT के जरिए किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

Author

Leave a Comment

Your Website