PM Kisan Yojana: किसानों को 23 जून से पहले करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में धोखाधडी और भ्रष्टाचार के मामले सामने आने के बाद eKYC, भू सत्यापन और डीबीटी सक्रिय करना अनिवार्य कर दिया गया है। जिन किसानों ने eKYC नहीं कराया है उन्हें एक अन्तिम मौका eKYC के लिए दिया जा रहा है।

पीएम किसान योजना समाधान शिविर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए तहसीलों में शिविर केंद्र का आयोजन किया गया है। और यह आयोजन 23 जून 2023 तक रहेगा। कृषि अधिकारिक द्वारा पीएम किसान योजना में eKYC को लेकर बड़ा अपडेट दिया गया है। कृषि आधिकारी सुमित चौहन ने बताया की eKYC के लिए किसानों को अन्तिम मौका दिया जा रहा है। अगर किसी किसान भाई के आवेदन में eKYC नहीं है तो आयोजित शिविर केंद्र में 23 जून तक संपर्क कर समस्या का समाधान करा सकते हैं।

जिला आधिकारी ने बताया कि कृषि संबंधित समस्याओं के लिए समाधान शिविर केंद्र तहसीलों में संचालित किए जा रहे हैं। जिसमें कृषि अधिकारी सहित राजस्व कर्मीx केंद्र प्रतिनिधि, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक प्रतिनिधि सहायक विकास आधिकारी समस्याओं के समाधान हेतु उपस्थित रहेगें। कोई भी किसान भाई अपनी समस्या के समाधान हेतु संपर्क कर सकता है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बनाम नारी सम्मान योजना देखिए कौन मारेगा बाजी

14वीं किस्त के पहले यह सब कुछ है अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सभी पात्र किसानों को 13वीं किस्त प्राप्त हो चुकी है और अब इंतजार है 14वीं किस्त का। लेकिन पीएम किसान की 14वीं किस्त के पहले बहुत से ऐसे कार्य है जो किसानों को करने होगें अन्यथा पीएम किसान की 14वीं किस्त प्राप्त होने में समस्या हो सकती है।

जैसे पीएम किसान पोर्टल पर भूमि का विवरण होना, किसानों का पीएम किसान पोर्टल पर eKYC होना, बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना, बैंक खाते का आधार सीडिंग एवं नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से लिंक होना, भू लेख अंकन होना अनिवार्य है। इनमें से किसी भी चरण में आपको समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप तहसील मुख्यालय में आयोजित शिविर केंद्र में जाकर समस्या का समाधान करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: मध्यप्रदेश के युवाओं को बिना परीक्षा पास मिलेगी नौकरी, देखें पूरा मामला

पीएम किसान 14वीं किस्त 24 जून के बाद आएगी

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के बाद सभी किसान भाई 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए तहसीलों में शिविर केंद्र आयोजित किए गए हैं और कृषि अधिकारी द्वारा यह सूचना दी गई है कि पीएम किसान के लाभार्थियों को eKYC के लिए 23 जून तक का समय दिया गया है जिससे यह साफ़ हो जाता है की पीएम किसान की 14वीं किस्त 24 जून के बाद किसानों को प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहनों के खाते में IIN मैपिंग की वजह से नहीं आया 1000 रुपये, दूसरी किश्त में बन सकती है रुकावट

Author

Leave a Comment

Your Website