PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त आपकी भी अटक सकती है, तुरंत ऐसे करें ठीक

PM Kisan Yojana: राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा हर एक वर्ग के लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। ठीक वैसे ही 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजाना की शुरूआत की गई। जिसका लाभ देश के हर एक किसान को दिया जा रहा है।

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त

पीएम किसान योजना की अब तक 13वीं किस्त सभी किसान भाईयों को दे दी गई है और अब इंतजार 14वीं किस्त का है। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जून माह के अंत में और जुलाई माह की शुरूआत तक सभी लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान योजना में सालाना 2-2 हजार रुपए की 3 किस्तों में कुल 6 हजार रुपए किसानों को आर्थिक सहायता के रुप में दी जाती है। 13वीं किस्त सभी लाभार्थी किसानों को दे दी गई है।

पीएम किसान योजना अपडेट 2023

पीएम किसान योजना अपडेट: शुरुआती दिनों में पीएम किसान योजना में धोखाधडी और भ्रष्टाचार के मामले सामने आए जिसके बाद से ही पीएम किसान योजना में e-KYC, भू सत्यापन जैसे विभिन्न तरह के अपडेट सरकार द्वारा किए गए है। जिससे धोखाधडी के मामले को कम किया जा सके और अगर कोइ व्यक्ति गलत तरीके से या अपात्र होने के बाद भी फर्जी दस्तावेज की मदद से इस योजना का लाभ ले रहा है तो उन्हें इस योजना का लाभ न दिया जाए।

फर्जी दस्तावेजों और गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे किसानों को हटाने के लिए सरकार द्वारा eKYC अनिवार्य किया गया था और फिर बहुत से फर्जी आवेदन को इस तरह छटनी कर हटा दिया गया। बाद में एक और अपडेट भू सत्यापन के जरिए भूमिहीन किसानों और पात्रता से अधिक भूमि पाए जाने वाले किसानों को भी हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें – नारी सम्मान योजना का फॉर्म कैसे भरे और कहां जमा करें

पीएम किसान योजना बैंक डीबीटी जरूरी

पीएम किसान योजना में डॉयरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के खाते में सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस लिए पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों के खाते में डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है अगर किसी किसान के खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं होता है तो 14 वीं किस्त में दिक्कत हो सकती है।

14वीं किस्त की राशि के लिए बैंक डीबीटी चेक करें

बैंक डीबीटी चेक करना बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर “Check Aadhaar/Bank Seeding Status” विकल्प पर जाना होगा। या फिर आप सीधे इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाकर भी डीबीटी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – ग्राम सुरक्षा योजना किसानों के लिए बम्पर योजना 50 रुपये निवेश कर पाएं 35 लाख का रिटर्न

पीएम किसान योजना या किसी भी अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक डीबीटी अनिवार्य है। बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए आवेदक को नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन करना होगा।

इसके अलावा पीएम किसान योजना में भी फर्जी अवेदन को हटाने के लिए पीएम किसान योजना के आवेदन फॉर्म में नाम, लिंग, आधार नंबर, पता, आदि भी मिलान किया जा रहा है किसी भी तरह की त्रुटि पाई जाने पर आवेदक का फॉर्म निरस्त कर दिया जा रहा है। बिना किसी समस्या के योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह की गलतियों से बचें।

अगर आपने बैंक डीबीटी पहले ही सक्रिय कर लिया है और इसके अलावा आपने eKYC और भू सत्यापन भी कर लिया है तो आपको अलग से और भी कुछ करने की जरुरत नहीं है। जून के अंत और जुलाई माह की शुरूआत तक आपको पीएम किसान योजना 14किस्त के 2 हजार रूपए प्राप्त हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – साइबर फ्रॉड के नए तरीके आए सामने, कभी आपको मिलें ये ऑफ़र तो सावधान रहें

Author

Leave a Comment

Your Website