पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे ये किसान, सरकार ने लिया नाम हटाने का फैसला

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे ये किसान, सरकार ने लिया नाम हटाने का फैसला।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक बड़ी खबर पात्र लिस्ट से सरकार ने नाम हटाने का फैसला लिया है। किन किसानों को इसका लाभ नही मिलेगा हमने इस आर्टिकल में पूरा विवरण प्रदान किया है तो कृपया अंत तक इसे जरुर पढें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत सभी किसान भाइयों को सालाना 6 हजार रूपये 3 किस्तों में दिए जाते है। 2-2 हजार रूपये की किस्त साल में 3 बार किसान भाइयों को प्राप्त होती है। और इस तरह अतरिक्त आय देश के सभी किसान ले पाते हैं।

किसान सम्मान निधि की अब तक 13वीं किस्त सभी किसानो को दे दी गई है। और सभी किसान अब 14वीं किस्त का बेसबरी से इन्तजार कर रहे है। 13 किस्त जारी करने के बाद 14 किस्त में सभी किसानों को थोडा सा इन्तजार करना होगा। अनुमानित तौर पर संभावनाएं जताई जा रही हैं कि 14 किस्त मई के अंत और जून के प्रथम सप्ताह तक प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब नारी सम्मान योजना के लिए अप्लाई करें

इन किसानों को नही मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

14वीं किस्त के पहले सरकार ने ऐसे बहुत से किसानों का नाम PM किसान सम्मान निधि योजना की पात्र लिस्ट से हटाने का निर्णय लिया है। जो पात्रता में नही आते है और अभी तक वे इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे सरकारी कर्मचारियों का नाम हटा दिया जाएगा। और वे अब इसका लाभ नही ले पायेंगे। अब तक इसे निकाल बहुत से किसान इस योजना का लाभ ले रहे थे जिनके पास सरकारी नौकरी है और किसान भी है लेकिन अब ऐसे किसानों का नाम यहां से हटा दिया जाएगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ परिवार के केवल एक ही सदस्य को मिलेगा। अब तक परिवार के 2 या 3 सदस्य का नाम PM किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पंजीकृत था लेकिन अब ऐसे नामों को भी सरकार ने हटाने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें – अगर पैन कार्ड है नया तो नही कराना होगा आधार से लिंक, जल्दी से पैन कार्ड और आधार लिंक चेक करें

इनकम टैक्स भरने वाले किसानों को हटाने का फैसला सरकार ने लिया है और यह बेहद चौकाने वाला फैसला है। मतलब अब तक सभी इनकम टैक्सपेयर इस योजना का लाभ ले रहे थे लिकन अब इनका नाम हटा दिया जाएगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना eKYC जरुरी

PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अभी तक सभी किसानों जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया है सभी को मिल रहा था लेकिन अब eKYC जरुरी है। हालाकि सरकार द्वारा eKYC का फैसला पहले ही ले लिया गया था। और सभी किसान भाईयों ने eKYC करा भी लिया है। लेकन यह पहले अनिवार्य नहीं था। लेकिन अब अगली किस्त केवल eKYC कराने वाले किसानों को ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पैसे ट्रांसफर करने से पहले सरकार ने किया पात्र/अपात्र महिलाओं की लिस्ट जारी

PM किसान सम्मान निधि योजना eKYC कराने के लिए आपको PM की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सत्यापन में अगर आपके भूलेख से संबन्धित जानकारी गलत पाई जाती है तो भी आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना के बारे में आपके क्या विचार है आपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करें। साथ ही इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं। जहां आपको सरकारी योजनाओं, दस्तावेजों की जानकारी रोजाना दी जाती है।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना पात्र लिस्ट कैसे देखें सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा हर महीने 1000 रुपये ऐसे देखें अपना नाम

Author

Leave a Comment

Your Website