पीएम किसान सम्मान निधि योजना: किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत, सभी किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष 3 किस्तों में दिया जा रहा है। 2,000 रुपये की प्रति क़िस्त के साथ किसान के खाते में 6,000 रुपये की सहायता राशि के सम्मान के रूप में दिया जा रहा है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भारत के किसानो द्वारा लिया जा रहा है अब तक कुल 10 करोड़ से अधिक किसान योजना से पंजीकृत हो चुके हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रधान मंत्री द्वारा 24 फरवरी, 2019 को औपचारिक रूप से योजना लागू की गई थी। अगर आप इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं तो  आवेदन के बाद हर 3 महीने 2,000 रुपये सहायता राशि दी जायगी।

पीएम किसान योजना की हाल ही में 13वीं किस्त जारी की गई है। किसान अब अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं। संभावना जताई  है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त अप्रैल और जुलाई के मध्य जारी की जायगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसानों का लाभ उठा रहें किसानों के लिए यह जानना जरुरी है कि पीएम किसान योजना एक केंद्र सरकार की योजना है जो सभी भूमिधारी किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों से संबंधित विभिन्न खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सहायता प्रदान करती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। आपको आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी। जैसे – आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक बस इन दस्तावेजों के साथ अब आपको pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। किसान वित्तीय सहायता प्राप्त करने का तभी पात्र होता है जब उसकी राज्य सरकार राजस्व रिकॉर्ड, आधार संख्या और बैंक खाता संख्या का सत्यापन करती है। इस प्रकार यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी सही है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना की पहली किस्त आप भी देख सकते हैं इस तरह

पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें

  1. pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. फिर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर जाएं
  3. अब ‘Beneficiary Status’ विकल्प चुनें
  4. आधार नंबर या बैंक खाता दर्ज करें
  5. इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें
  6. अब आपका स्टेटस स्क्रीन में दिखाया जायगा

इसी तरह की खबरों के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं। साथ ही आपका को सुझाव या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में आपके क्या विचार हैं हमे  करके जतायें।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – सहारा इंडिया निवेशकों को जल्द मिलेगा पैसा वापस, सुप्रीम कोर्ट ने दिए 5 हजार करोड़ रिलीज करने का आदेश

Author

Leave a Comment

Your Website