PM किसान सम्मान निधि योजना PM मोदी ने सिंगल क्लिक से भेजा खाते में 14वीं किश्त 2000 रुपये

भारतीय किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं और किसानों का यह इन्तजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि हाल ही में यह सरकार द्वारा यह घोषणा हो गई है कि 27 जुलाई को पीएम मोदी करोड़ों किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे। इस योजना की पिछली किस्त 27 फरवरी को कर्नाटक से जारी की गई थी। और अब 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर जिले से 14 वीं किश्त आने वाली है। 

किसानों के लिए चल रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है जिसमें यह किश्त साल में तीन बार दी जाती है यानि किसान को कुल साल में 6 हजार रुपये मिलते हैं और इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है और इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 13 किश्तें मिल चुकी है और अब उनके खाते में 14वीं किश्त आने वाली है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपनी पात्रता को चेक करके आवेदन करना होता है। जिसके बाद में पात्र पाए जाने पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है। अगर आप भी किसान हैं और आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें 

राजस्थान के सीकर जिले में होगा कार्यक्रम 

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री सीकर की धरा से किसानों को बड़ी सौगात देने वाले हैं। किसान सम्मान निधि की किस्त पीएम सीकर से ही पूरे देशभर में रिलीज करेंगे। सीकर क्षेत्र किसानों और युवाओं का क्षेत्र है। ऐसे में यहां के सभी लोगों में पीएम के दौरे को लेकर काफी ज्यादा उत्साह भी है। कैलाश चौधरी ने कहा कि इस सभा में लाखों की संख्या में लोग गांव और ढाणियों से भी शामिल होने आएंगे।

इन किसानों को नहीं मिलेगा किश्त

किसान योजना के तहत हमने आपको पहले भी इसकी जानकारी दी हुई है कि आप अपने किसान खाते में EKYC करा लें तभी आपको कोई दिक्कत नहीं होगी परन्तु यदि किसी किसान ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है, या आधार कार्ड में कोई गलती है तो भी उसकी 14वीं किस्त रुक सकती है। कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके बैंक अकाउंट में गड़बड़ी के चलते पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे समय पर नहीं आ पा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – 14वीं किश्त का स्टेटस यहाँ से चेक करें 

Author

Leave a Comment

Your Website