पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें केंद्र सरकार दे रही है 6000 हर साल अभी आवेदन करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: भारत सरकार अपने किसान भाइयों को आर्थिक लाभ देने एवं देश के किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए समय समय पर बहुत सी योजनाओं को लागू करती है। जिनमें से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना जो केंद्र सरकार का देश के किसान भाइयों के लिए सबसे अच्छी योजना है इस योजना के तहत सरकार पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजती है जिसमें अब तक सरकार ने कुल 13 किश्तें किसानों के खातों में भेज चुकी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को किया गया था जिसके तहत देश सभी किसान भाइयों को साल में 6000 रूपए दिए जाते हैं। यह पैसा सरकार किसान के खाते में हर चार महीने में एक क़िस्त यानि 2000 रुपये भेज देती है तो इस तरह साल में 3 बार 2000 रूपए सरकार किसानों के खाते में पैसा भेजती है। हाल ही में इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 13वीं किस्त की राशि मार्च 2023 को जारी की गई है।

तो दोस्तों आइये जानते हैं कि आप भी किस तरह से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके लिए यहाँ पर कुछ स्टेप दिए जा रहें हैं आप इन्हें फॉलो करिये –

मोबाइल से किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  1. स्टेप 1: pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। 
  2. स्टेप 2: New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करिये। 
  3. स्टेप 3: अपनी जानकारी दर्ज कर OTP डालकर सबमिट पर क्लिक करें। 
  4. स्टेप 4: किसान सम्मान निधि योजना  पर अपनी पूरी जानकारी दें। 
  5. स्टेप 5: Add पर क्लिक कर अपने जमीन की जानकारी दर्ज करें। 
  6. स्टेप 6: सेव पर क्लिक करें किसान सम्मान निधि अप्लाई हो जायगा।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें 

स्टेप 1: pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।

सबसे पहले आपको PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है। इसके लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर जा सकते हैं। 

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें 
पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें

स्टेप 2: New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करिये।

वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको FARMERS CORNER का मेनू दिखेगा वहाँ पर आपको New Farmer Registration के बॉक्स वाले विकल्प में क्लिक करना है।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें 
पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें

स्टेप 3: अपनी जानकारी दर्ज कर OTP डालकर सबमिट पर क्लिक करें। 

New Farmer Registration पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा उस पर आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर डाल कर OTP दर्ज करना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना गरीब परिवारों को मिलेगा घर बनाने के लिए मुफ्त में जमीन 

स्टेप 4: किसान सम्मान निधि योजना पर अपनी पूरी जानकारी दें।

सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जायगा जिसमें आपको कुछ जानकारी पहले से ही भरी हुई मिल जायगी और कुछ आपको भरना है। जैसे अपने गांव ब्लॉक और जिला की जानकारी इसके अलावा फार्मर टाइप के ऑप्शन में आप (small 1 -2 h) का ऑप्शन सेलेक्ट करें, लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी यदि आपके पास नहीं है तो आप इसे भूलेख के पोर्टल से निकाल सकते हैं। 

स्टेप 5: Add पर क्लिक कर अपने जमीन की जानकारी दर्ज करें।

ये सभी जानकारी देने के बाद आपको एक Add का एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है जहाँ अब आपको अपने जमीन की जानकारी देना है जैसे खसरा नंबर, जमीन का एरिया आदि। साथ ही अपने जमीन का रिकॉर्ड यानि खतौनी को PDF फॉर्मेट में अपलोड करना है। 

स्टेप 6: सेव पर क्लिक करें किसान सम्मान निधि योजना अप्लाई हो जायगा।

ये सारी जानकारी देने के बाद नीचे दिए गए सेव के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक दर्ज कर लिया जायगा। 

यह भी पढ़ें – लाडली लक्ष्मी योजना नई लिस्ट जारी

तो दोस्तों इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website