PM Kisan 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों के लिए आधार ekyc जरुरी

देश में जितने भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। उन सभी को सरकार द्वारा 6000 रुपये की धनराशि दी जाती है। किसानों को मिलने वाली धनराशि उनको किस्तों के रूप में दी जाती है। अब तक किसानों को 15 किस्त इस योजना के तहत दी जा चुकी हैं। और अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। बता दे की बहुत जल्द ही किसानों को 16वीं किस्त का पैसा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। लेकिन इसके पहले योजना में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है आप अपने आधार कार्ड से ही स्टेटस देख सकते हैं। जिससे आपको बहुत सुविधा मिल जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा किसानों को 6000 रुपये सालाना दिए जाते हैं। यह धनराशि किसानों को किस्तों के रूप में दी जाती है। देश में जितने भी छोटे और गरीब किसान हैं उन किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर केंद्र सरकार के द्वारा द्वारा बीज, उर्वरक खाद, कीटनाशक और अन्य कृषि संबंधित कार्यों के लिए किसानों को दिए जाते हैं।

ताकि किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता मिल सके और गरीब किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा किसानों को अब तक 15 किस्त सफलतापूर्वक दी जा चुकी है। किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार हो रहा है। इसके लिए सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खाते में 16वीं किस्त की धनराशि भेजने की तैयारी कर रही है।

किसानों को अपना ई-केवाईसी करवाना अति आवश्यक है

देश में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। उन सभी किसानों को सूचना के तौर पर बताया जा रहा है कि जितने भी किसान योजना का लाभ ले रहे हैं। उन सभी को अपना ई-केवाईसी करना बहुत जरूरी है। यदि किसी किसान ने अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया होगा तो 16वीं किस्त आने में परेशानी हो सकती है। या यह समझ सकते हैं की 16वीं किस्त अटक भी सकती है। जानकारी के लिए बता दे कि पूरे देश में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। इसलिए किसानों से अनुरोध है कि वह जल्द से जल्द अपने बैंक खाते में ई-केवाईसी करवा ले।

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana: CM मोहन यादव जारी कर रहें हैं आठवीं किस्त, लाड़ली बहनों की चमकी किस्मत

पीएम किसान योजना के लिए ऐसे करें eKYC

  • जो भी किसान अपना ई-केवाईसी अपडेट करना चाहते हैं उन सभी किसानों को सबसे पहले योजना के पोर्टल https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx पर जाना है।
  • उसके बाद किसानों को होम पेज पर ई-केवाईसी का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • इस विकल्प को सेलेक्ट करके इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड और कैप्चा कोड भरना है।
  • इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा आपको इस ओटीपी को वेरीफाई करना है।
  • उसके बाद आपको सबमिट कर देना है इस प्रकार आप योजना के लिए सफलतापूर्वक eKYC कर सकते हैं।

आधार कार्ड से इस तरह देखें स्टेट्स

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड का बहुत बड़ा रोल है आप आधार कार्ड के माध्यम से स्टेटस देख सकते हैं और eKYC प्रक्रिया भी पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। और फिर Know Your Status पर क्लिक करना होगा। और इस तरह आप अपना स्टेट्स देख सकते हैं। इसके साथ ही आधार कार्ड की मदद से आप eKYC प्रक्रिया को भी पूर्ण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP Board 12th Admit Card 2024: एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड जारी इस प्रकार करें डाउनलोड

Author

Leave a Comment

Your Website