PM Kisan 14वीं किस्त: घट गई लाभार्थियों की सूची, सिर्फ इन किसानों के खाते में आ रहा है पैसा

PM Kisan 14 वीं किस्त: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी किसान ले रहे हैं अब तक 13वीं किस्त सभी किसानों को प्राप्त हो चुकी हैं। अब किसान भाई पीएम किसान की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन पीएम किसान में हो रही धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए नए नए अपडेट जैसे eKYC की प्रक्रिया जरूरी है जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

PM Kisan 14 वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी किसानों को दिया जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई योजना है। इस योजना के जरिए केन्द्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता के रुप मे अतिरिक्त लाभ दे रही हैं।

पीएम किसान के अंतर्गत सालाना 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही है। 6 हजार रूपए किसानों को देने के लिए 2-2 हज़ार रुपए की 3 किस्त सालाना किसानों को दी जाती हैं।

PM Kisan 14 वीं किस्त जून माह में सभी पात्र किसानों को प्रात होगी। यह योजना में सालाना 6 हज़ार रुपए 3 किस्त में दिए जाते हैं। 14वीं किस्त में 2 हजार रूपए सभी किसानों को बैंक डीबीटी के तहत दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – अब आयकर विभाग लगाएगा जुर्माना, सिर्फ इन लोगों के लिए पैन कार्ड और आधार लिंक जरूरी

पीएम किसान धोखाधडी से बचाओ जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पिछले कुछ समय से ऐसे भी किसान इस योजना का लाभ ले रहे थे जो किसान नहीं है और गलत तरीके से योजना की राशि अपने खाते में प्राप्त कर रहे थे। कुछ आरोपियों द्वारा फर्जी दस्तावेज की मदद से पीएम किसान का लाभ लिया जा रहा था।

पीएम किसान योजना में धोखाधडी से बचने के लिए सरकार द्वारा उचित कदम उठाए गए है। जैसे भू सत्यापन और ekyc प्रक्रिया। ekyc कराने से दस्तावेज सत्यापित हो जाते है जो की बहुत महत्वपूर्ण है। अगर किसी पीएम किसान के लाभार्थी द्वारा eKYC नहीं कराया जाता है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि से वंचित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सहारा इंडिया में फंसा पैसा मिलना शुरू, पैसा वापस लेने के लिए इन दस्तावेजों का होना जरुरी

धोखाधडी से बचाव करने हेतु सरकार द्वारा सभी किसानों के लिए eKYC अनिवार्य कर दिया गया है। और eKYC प्रक्रिया प्रायः सभी किसानों ने करा भी लिया है। अगर आपने अब तक eKYC नही कराया है तो 14वीं किस्त से पहले आवश्य करा लें।

मोबाइल से करें ekyc

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार द्वारा साल 2019 में लागू की गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य किसानों को अतिरिक्त आय के रुप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। पीएम किसान योजना के लिए अधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in बनाई गई है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हम eKYC सहित अन्य कार्य घर बैठे कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगी ई स्कूटी सीएम शिवराज ने की घोषणा

Author

Leave a Comment

Your Website