पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 6 हजार की जगह 12 हजार रुपए सालाना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों को सालाना 6 हजार रूपए 3 किस्तों में दिए जाते है लेकिन अब मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्य के किसानों को सालाना 12 हज़ार तक की सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना के लिए कैसे पंजीकृत करना है और लाभ किस तरह से मिलने वाला है इस बारे में हम विस्तार से यहां बताने वाले है तो ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढ़ें।

किसान कल्याण योजना

केन्द्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रूपए, दो हजार रूपए की 3 किस्तों में दिए जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई योजना है। लेकिन अब मध्यप्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किसान कल्याण योजना की शुरूआत की गई है और इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 4 हजार रूपए दिए जायेंगे।

किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश के किसानों को आर्थिक सहायता करने हेतु लागू की गई है। किसान कल्याण योजना में 4 हजार रूपए की आर्थिक मदद राज्य के किसानों के लिए की जायगी। इस योजना में 4 हजार रुपए और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 6 हजार रुपए इस तरह कुल 10 हजार रुपए मध्यप्रदेश के किसानों को आर्थिक मदद के रुप में मिलने वाले हैं।

किसान कल्याण योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल चालू किए गए है, किसकी मदद से राज्य के किसान ऑनलाइन इस योजना के लिए पंजीकृत कर सकते हैं। किसान कल्याण योजना के आवेदन की चरण दर चरण प्रक्रिया हमने नीचे साझा की है जिसका अनुसरण कर आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र पहली किश्त मिलने से पहले कर लें डाउनलोड

शेतकरी महासंमन निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ साथ महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए शेतकरी महासंमन निधि योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत 1.15 करोड़ किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद राज्य सरकार द्वारा की जायगी। शेतकरी महासंमन निधि योजना की राशि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही दी जायगी और कुल 12 हजार रूपए किसानों को प्राप्त होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केन्द्र सरकार द्वारा सालाना 6 हजार रुपए और शेतकरी महासंमन निधि योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपए राज्य सरकार की तरफ से दिए जायेंगे। दोनों ही योजनाओं की राशि एक साथ दी जायगी और कुल 12 हजार रुपए किसानों के खाते में बैंक डीबीटी के तहत ट्रान्सफर किए जायेंगे।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना फाइनल सूची जारी, 10 जून को लाभान्वित होने वाले महिलाओं के नाम

किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

किसान कल्याण योजना में सिर्फ उन्ही किसानों को लाभ दिया जाएगा जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र है और इस योजना का लाभ वर्तमान में ले रहे हैं। अगर किसी किसान भाई को पीएम किसान का लाभ नही मिल रहा है या पीएम किसान के लिए पात्र नहीं है तो उसे किसान कल्याण योजना का लाभ भी नहीं मिल सकता। किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की कृषि विभाग https://mpkrishi.mp.gov.in/ पर जाकर कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब 12 हज़ार सालाना देने का ऐलान, 2 योजनाओं की राशि एक साथ

Author

Leave a Comment

Your Website