PM JANMAN YOJANA: मोदी सरकार ने जारी जनमन योजना की पहली किस्त, 1 लाख लाभार्थियों को मिला लाभ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज पीएम जनमन योजना की पहली किस्त जारी कर दी है। और पहले किस्त में लगभग 1 लाख लाभार्थी शामिल थे जिनके खाते में योजना की राशि भेज दी गई है। आज के इस आर्टिकल में हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे।

पीएम जनमन योजना 2024

पीएम जनमन योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य देश के करीब वर्गों को लाभान्वित करना ताकि उन्हें सशक्त बना करके आर्थिक स्थिति से मजबूत किया जा सके। पीएम जनमन योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों से 15 नवंबर 2023 को हुई थी।

पीएम जनमन योजना की शुरुआत में इसका बजट निर्धारित किया गया और इसके अंतर्गत 9 मंत्रालय भी शामिल किए गए हैं इस योजना का बजट 24000 करोड रुपए रखा गया है। इस योजना की शुरुआत जनजातीय वर्गों के लिए की गई है जिससे उनकी भी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके।

पीएम जनमन योजना के लाभ

  • पीएम जनमनी योजना के तहत लाभार्थियों को सुरक्षित आवास दिया जाता है इसके साथ ही उन्हें स्वच्छ पेयजल भी प्राप्त होता है।
  • पीएम जनमन योजना से पिछड़े वर्गों को शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य, पोषण सड़क और दूर संचार की सुविधा आदि प्राप्त होती हैं।
  • पीएम जनमन योजना के अंतर्गत वन धन विकास केंद्रों की स्थापना भी की जा रही है। जैसे वन उपज के व्यापार को भी बढ़ाया जा सकता है इस योजना का उद्देश्य सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।

यह भी पढ़ें – ICDS Supervisor Recruitment 2024: महिला सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द से जल्द करें आवेदन

पीएम मोदी ने जारी की जनमन योजना की पहली किस्त

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम जनमन योजना की पहली किस्त आज 15 जनवरी को जारी कर चुके हैं। जिसमें लगभग 1 लाख से ज़्यादा लाभार्थी के खाते में योजना की राशि प्राप्त हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की राशि जारी करने से पहले लाभार्थियो से एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बातचीत भी की और उसके बाद 540 करोड रुपए की पहली किस्त लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की।

यह भी पढ़ें – एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार का बनायें PVC आधार कार्ड, बिलकुल फ्री में

Author

Leave a Comment

Your Website