PMFBY Payment 2024: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खाते में पैसा आना शुरु, जल्दी करें आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसल पर बीमा क्लैम करने पर पैसे मिल जाता है। जिसमें किसान भाइयों की रवि एवं खरीफ की फसलों में होने वाली नुकसानों एवं आपदाओं से बचाया जा सकता है। अगर आप भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको चरणदर- चरणदर प्रक्रिया बताई गई है कि कैसे आप रवि और खरीफ की फसलों का बीमा कर योजना का लाभ ले सकते है।

फसल बीमा योजना का लाभ देश के हर एक राज्य में खेती कर रहे किसान ले सकते हैं। मध्य प्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ पंजाब गुजरात सहित भारत के अन्य सभी राज्य में इस योजना का लाभ दिया जाता है। हाल ही में झारखंड की कृषि मंत्री ने भी किसानों से अपील की है कि वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा जरूर कराएं और फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में कई तरह की योजना चलाई जाती हैं जिसके माध्यम से किसानों को लाभ मिल जाता है। इन्हीं योजनाओं में से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना है जिसमें किसानों की फसलों पर प्राकृतिक आपदाओं या फसलों के नुकसान आदि पर किसानों को आर्थिक सहायता राशि केंद्र सरकार की तरफ से दी जाती है। इस योजना में रवि एवं खरीफ की फसलों का बीमा किसान कर सकते हैं।

इस योजना में किसानों को 75% तक का बीमा कवरेज मिलता है। अगर आप भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पीएमएफपी बाय डॉट gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से जन सेवा केंद्र पर जाकर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

अगर किसान भाइयों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल का बीमा कराया है और भविष्य में अगर उनकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से नष्ट हो जाती है या खराब हो जाती है तो किसान भाई बीमा कंपनी से क्लेम कर सकते हैं। जिससे किसानों को 75% तक बीमा कवरेज को मिल जाता है। और इस तरह किसान भाई फसलों का बीमा करा कर जोखिम से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP Police Constable Result 2024: मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के परीक्षा परिणाम और स्कोरकार्ड का सीधा लिंक जारी

ध्यान रखने योग्य बातें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि इस योजना का लाभ फसलों के नुकसान होने पर ही किसानों को मिलता है इसके साथ ही फसल बोने के पहले आपको फसल का बीमा करना होता है। और बीमा प्रीमियम का भुगतान भी समय पर करना होता है। फसल बीमा क्लेम करने के लिए आपको बीमा पॉलिसी को सुरक्षित करके रखना होगा क्योंकि क्लेम करने के दौरान आपको फसल बीमा पॉलिसी की आवश्यकता होती है।

फसल बीमा योजना में फसलों की बुवाई से होने वाले नुकसान जैसे असफल अंकुरण, खड़ी फसल पर नुकसान, आकाशीय बिजली, तूफान, ओलावृष्टि, सूखा की स्थिति आदि में फसल बीमा का लाभ मिलता है। इस योजना का भुगतान पोर्टल के माध्यम से किसानों के DBT खाते में दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – MPPSC Exam News: DSP रेडियो भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट्स लिस्ट जारी, यहां से देखें

Author

Leave a Comment

Your Website