केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश इन किसानों से वापस लिया जाएगा पीएम किसान का पैसा

हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए नियम लागू किए है कि जिन किसानों ने गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा लिया है उन्हें यह वापस करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लागू होने के बाद सभी किसान भाईयों ने इस योजना के लिए आवेदन किया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सभी किसानों को सालाना 6000 रूपये 3 किस्त में प्राप्त होंगे। यह किसानों की एक अतिरिक्त आय रहेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2021-22 में ऐसे बहुत से मामले सामने आए जिनमे पीएम किसान सम्मान निधि योजना को फायदा गलत तरीके से या फर्जीवाड़ा करके लिया जा रहा था। इन मामलों के सामने आने के बाद सरकार ने सभी अपात्र किसानों जिन्होंने गलत तरीके से गलत दस्तावेज उपलब्ध करा कर इस योजना का फायदा ले रहे थे उन्हें नोटिस जारी किया।

नोटिस जारी करने के बाद इस तरह के सभी किसानों के नाम पात्र लिस्ट से हटा दिया गया। लिकन अभी भी इस तरह की कई मामले सामने आ रहे हैं। हालाकि इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए eKYC के प्रक्रिया लागू की गई है।

पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन रिफंड ऑप्शन जारी हुआ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के धोखाधड़ी के मामले में सरकार ने शुरूआत में नोटिस जारी किया और पैसे वापस करने के कार्यवाही शुरू की गई। अब इस तरह के मामलों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रिफंड का ऑप्शन जारी कर दिया गया है। इस ऑप्शन पर क्लिक करके ऑनलाइन रिफंड कर दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 13 किस्त अब तक सभी किसान भाईयों को प्राप्त हो चुकी है। प्रत्येक किस्त में 2 हजार रूपये की राशि किसान भाईयों को प्राप्त होती है। सालाना 6 हजार रूपये किसान भाईयों को इस योजना के अंतर्गत प्राप्त होते हैं।

यह भी पढ़ें – फर्जी पैन कार्ड और आधार कार्ड से किया करोड़ों की हेरा फेरी, हैरान कर देगा इनका फर्दीवाड़ा

पीएम किसान में eKYC हुआ जरुरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में धोखाधडी और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार द्वारा eKYC करने के आदेश जारी किए गए थे। और अब आने वाली किस्त eKYC के आधार पर ही जारी की जाएगी। अगर आपने अब तक eKYC नहीं किया है तो यह जरूर कराएं। वरना आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आने वाली किस्तों से वंचित हो सकते है।

बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आपको मिलेगा अथवा नहीं यह आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब अगले पेज में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद फॉर्म सबमिट करना है और आपका स्टेटस स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

यह भी पढ़ें – 45 दिन शेष पैन कार्ड में ये सभी काम जरूर कराएं, वरना किसी भी योजना का नही मिलेगा लाभ

Author

Leave a Comment

Your Website