PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार द्वारा नया नियम लागू किया गया है जितने भी परिवार ऐसे हैं जिन्हें अब तक आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है उनके लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर फॉर्म फिल करने का विकल्प दिया गया है। जिससे पात्र परिवार का नाम लिस्ट में आएगा और उन्हें आवास योजना का लाभ जल्द से जल्द मिल पाएगा। लेकिन अधिकांश लोगों को आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में नही पता जिसकी वजह से लोग सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते नजर आते हैं। आज हम यहां आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने का ऑनलाइन तरीका साझा करेंगे जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार द्वारा शुरु की गई महत्वपूर्ण योजना हैं इस योजना का उद्देश्य आवास उपलब्ध कराना है। इस योजना से देश के करोड़ों लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा देश के लोगों के लिए आवास की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसी भी वर्ग के लोग फायदा ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपके पास आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक खाता और राशन कार्ड होना आवश्यक है। वैकल्पिक रुप से आप पैन कार्ड, वोटर आईडी और बीपीएल कार्ड उपलब्ध करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 25 जुलाई से लागू होंगे लाडली बहना योजना के ये नए नियम, जल्द देखें वरना आप भी हो जाएंगे अपात्र

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना में 2 तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं पहला ग्रामीण आवास योजना और दूसरा शहरी आवास योजना। और दोनों में ही लाभ और आवेदन करने की प्रक्रिया अलग अलग है। तो सबसे पहले हम यहां ग्रामीण आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में समझेंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की अधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको वेबसाइट के होमपेज पर मेनू में दिए गए विकल्प ‘awaassoft’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ‘Data entry’ के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • तीसरे चरण में आपके सामने 3 विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से पहले विकल्प में आवास योजना का लिंक होगा जिसे आपको सेलेक्ट करना होगा।
  • प्रधानमंत्री ग्राणीम आवास योजना में आवेदन करने के लिए चौथे चरण में आपको यूजर आईडी, पासवर्ड, वर्ष, कैप्चा कोड आदि दर्ज कारण होगा और फिर Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपके समाने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर आपको ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अंत में आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा जिसे भविष्य के लिए आपको सेव करके रखना होगा। और इस तरह आप आसानी से घर बैठे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के पटवारी परीक्षा परिणाम पर सीएम शिवराज का बड़ा फैसला, दोबारा हो सकती है परीक्षा

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको PMAY की अधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘Citizen Assessment’ सेक्शन के अन्तर्गत ‘Apply Online’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। आगे आपको फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को दर्ज कर फॉर्म सबमिट करना होगा। और आपका प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: इस दिन युवाओं के खाते में आएंगे 10,000 रुपये

अगर आप में से कोई भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता तो आप कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करा सकते हैं। इसके अलावा आपका किसी भी तरह का सवाल या सुझाव हमारे लिए है तो नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

Author

Leave a Comment

Your Website