पीएम आवास योजना 2023 इस साल की लिस्ट हुई जारी यहाँ से चेक करें अपने गांव और क्षेत्र की लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। पीएम आवास योजना का उद्देश्य सभी गरीब घर, बेघर और टूटे-फूटे घर या जिनके पास खुद का घर नहीं है ऐसे परिवारों के लोगों को पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान किया जाना है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को 1,30,000 रूपए की सहायता राशि और शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवार को 1,20,000 रूपए की सहायता राशि दिया जायगा। 

आपको बता दें कि पीएम आवास योजना 2022-23  का पोर्टल चालू हो गया है और इसकी लिस्ट भी सरकार ने जारी कर दिया है अगर आप भी अपना नाम इस लिस्ट में देखना चाहते हैं तो इसे पूरा पढ़ें। लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने बताया है। 

सबसे पहले आपको सरकार के आधिकारिक वेबसाइट rhreporting.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको F कॉलम E-FMS Reports वाले बॉक्स में तीसरे नंबर पर Beneficiaries registered, accounts frozen and verified में क्लिक करना है। इसके बाद आप जहाँ रहते है और जहाँ पर आपको इस योजना का लाभ उठाना है उस जगह के जिले का नाम, राज्य का नाम, ब्लॉक, पंचायत,  सभी जानकारी को एक एक कर भरना है जानकारी भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आप लिस्ट पीएम आवास योजना 2023 की लिस्ट देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना 2023
पीएम आवास योजना 2023

इसे भी पढ़ें – जानें क्यों हो रहे है लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना यह केवल ऐसे परिवारों के लिए है जिनके पास खुद का घर बनाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है, जो मजदूरी करते हैं गरीब परिवार से आते हैं ऐसे में सरकार इन परिवारों को ये सहायता राशि प्रदान करती है जिससे वे अपना खुद का घर बना सके और जीवन यापन कर सकें। आपको ज्ञात होना चाहिए कि इस योजना का लाभ आप केवल एक बार ही ले सकते हैं। यह सहायता राशि केंद्र और राज्य सरकार की समझौते से आती है।

 यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप सबसे पहले आपको गांव के ग्राम पंचायत में जायें और वहां पर मौजूद सरपंच या सचिव से मिलकर इस योजना की पूरी जानकारी लें और पोर्टल खुलने पर आप भी इस योजना के लिए अप्लाई करें। इसके लिए आपको प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, बैंक का पासबुक, रंगीन फ़ोटो, आय प्रमाण पत्र, मूलनिवासी, जाति प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता होगी।साथ ही आपका उस घर के साथ फोटो जो आपके पास पहले से है, यदि पहले से घर नहीं है तो उसका प्रमाण आपको अपने ग्राम पंचायत में देना होगा। 

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

1 thought on “पीएम आवास योजना 2023 इस साल की लिस्ट हुई जारी यहाँ से चेक करें अपने गांव और क्षेत्र की लिस्ट में अपना नाम”

Leave a Comment

Your Website