आ गई लाड़ली बहना आवास योजना पहली किस्त के लिए अपडेट, 40 लाख महिलाओं का बनेगा पक्का मकान

मध्य प्रदेश में 4 लाख महिलाओं को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। लाडली बहना आवास योजना के तहत प्रदेश में लाखों महिलाओं को योजना की पहली किस्त बहुत जल्द ही ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा घोषणा जारी कर दी गई है।

लाड़ली बहना आवास योजना क्या है

लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत केवल महिलाओं को ही पक्के घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना बहुत जरूरी है। मध्य प्रदेश में गरीब परिवार की महिलाओं को ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा जितनी भी महिलाएं लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्रता साबित हैं। या जिन महिलाओं का नाम लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट में शामिल है। उन महिलाओं को ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। ऐसे परिवार जिन लोगों के पास रहने के लिए पक्के आवास नहीं है। या जिन परिवारों के पास रहने के लिए घर नहीं है। ऐसे परिवार ही लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्र माने गए हैं।

किन महिलाओं को मिलेगा लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त का लाभ

मध्य प्रदेश में जिन महिलाओं के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होगी। केवल उन महिलाओं को ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का मूल या स्थाई निवासी होना अति आवश्यक है। जिन महिलाओं ने पहले कभी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं लिया होगा।

उन महिलाओं को ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। जिस महिला के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में कार्यरत ना हो ऐसी महिला को ही लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। जिस महिला के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं होगा। उस महिला को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

आवास योजना नई लिस्ट में नाम चेक कैसे करें

जो भी इच्छुक महिला लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहती है। उस महिला को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाना है।

अब आपको Stakeholders का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको IAY/PMAYG Beneficiary विकल्प पर क्लिक करना है।

फिर Advance Search पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा इस पेज में आपको अपने राज्य, तहसील, जिला और अपने गांव से संबंधित ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको अपने अनुसार इस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें –  गांव में कैंप लगाकर आयुष्मान में हो रहा बड़ा घोटाला, स्वस्थ लोगों का मरीज बनाकर कमा रहे पैसा

नए पेज में आपको स्कीम का ऑप्शन दिखाई देगा इस स्कीम के ऑप्शन पर आपको लाड़ली बहना आवास योजना के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस तरीके से आप अपने गांव के अनुसार लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website