Peon Vacancy 2024: 10वीं पास युवाओं के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जो कोई भी अभ्यर्थी चपरासी की नौकरी करना चाहते हैं। वह दसवीं पास है या इससे अधिक शिक्षा ग्रहण किए हुए हैं। उनके लिए हाई कोर्ट में सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर है। जूनियर स्केल स्टैंड वह सहायक लाइब्रेरियन जजमेंट लेखक के चपरासी के पद पर नियुक्ति निकली है। जो कोई भी इच्छुक अभ्यर्थी इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

चपरासी भर्ती 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है

जो कोई भी अभ्यर्थी हाईकोर्ट में चपरासी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता कम से कम दसवीं पास होनी अति आवश्यक है। यदि कोई इच्छुक अभ्यर्थी सहायक लाइब्रेरियन के पद के लिए लाइब्रेरी साइंस विषय में पीजी है। और उसके साथ 3 वर्ष का एक्सपीरियंस है तो वह सहायक लाइब्रेरियन के पद पर भी आवेदन कर सकते हैं।

जो इच्छुक अभ्यर्थी जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर के रिक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक के साथ 3 वर्ष का टाइपिंग का एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है।

इसके अलावा जो कोई व्यक्ति जजमेंट लेखक के रिक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री के साथ कम से कम 8 साल का एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है।

चपरासी भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा क्या है

जो कोई भी इच्छुक उम्मीदवार चपरासी भर्ती के लिए हाईकोर्ट में रिक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों की आयु सीमा का आकलन 26 जनवरी 2024 के बेस पर गणना की जाएगी। इसके अलावा भी सरकार के द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार अलग वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चपरासी भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

चपरासी भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क देना होगा। इसके लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 340 रुपए का ऑनलाइन पेमेंट करना है। इसके अलावा अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 190 रुपए का ऑनलाइन पेमेंट करना है।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्यप्रदेश के इन दो जिलों में 200 करोड रुपए की लागत से बनेगा नया एयरपोर्ट

चपरासी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया क्या है

चपरासी भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे। तो उनको अपने सारे डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने होंगे। उसके बाद अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच की जाएगी फिर उसके बाद उनकी मेरिट लिस्ट तैयार होगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर ही अभ्यर्थियों को अलग-अलग पोस्ट के लिए नियुक्त किया जाएगा।

चपरासी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • जो कोई भी इच्छुक उम्मीदवार चपरासी भर्ती 2024 के लिए हाई कोर्ट में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। उनको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट www.hphcrecruitment.in/home/index अगर आप मध्य प्रदेश है तो iforms.mponline.gov.in/ पर जाना है।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर ही हाईकोर्ट भर्ती 2024 का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म का ऑप्शन दिखेगा आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना है उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करने हैं।
  • और फिर आवेदन फीस ऑनलाइन जमा कर देनी है इसके बाद आप हाईकोर्ट भर्ती 2024 के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर देंगे।

यह भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों एवं अतिथि शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, विभाग ने दिए मानदेय भुगतान करने के निर्देश

वैकल्पिक रूप से आप नजदीकी ई-मित्र की मदद से भी इन रिक्तियों में आवेदन कर सकते है। हलाकि इसके लिए आपको ई-मित्र या ऑनलाइन साइबर कैफ़े में अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है इस लिए ऊपर दिए चरणों की मदद से आवेदन करने का प्रयाश करें। 

Author

Leave a Comment

Your Website