एक ही मोबाइल नंबर यदि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट पर लिंक है तो ध्यान दें, RBI कर रहा है खाता बंद करने की तैयारी

बैंक अकाउंट: कहीं आप भी तो बाकी खाताधारकों की तरह एक ही मोबाइल नंबर से एक से ज्यादा यानी कि मल्टीप्ल बैंक अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, यदि हां तो आज ही सतर्क हो जाइए क्योंकि जल्द ही रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) अन्य बैंकों के साथ मिलकर बैंक खातों की सिक्योरिटी को लेकर बड़ा बदलाव करने वाली है। 

दरअसल आरबीआई बैंक खातों की सिक्योरिटी को लेकर काफी सख्त मोड में आ चुकी है। बता दें बैंक खाताधारकों को इससे काफी प्रभाव पड़ने वाला है क्योंकि आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर बैंक खातों की सिक्योरिटी के लिए केवाईसी नियमों में जल्द ही बड़े बदलाव कर सकती है और बैंक खाताधारकों के लिए एक्स्ट्रा वेरिफिकेशन लेयर लाया जा सकता है। 

RBI ने की बड़े बदलाव की तैयारी 

बैंक खातों की सिक्योरिटी को अधिक सख्त बनाने के लिए आरबीआई जल्द ही बड़े बदलाव करने वाली है जिसका असर मल्टीप्ल बैंक अकाउंट धारकों पर पड़ने वाला है। बता दें आरबीआई ने सभी बैंकों के साथ मिलकर केवाईसी नियमों में बदलाव करके उसको वर्तमान से अधिक सख्त करने की तैयारी कर ली है। 

वेरिफिकेशन के लिए लगेगी एक्स्ट्रा लेयर 

बैंक खातों की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए आरबीआई ने बैंक खाता धारकों के खातों में वेरिफिकेशन के लिए एक्स्ट्रा लेयर लगाने की तैयारी पूरी कर ली है जिससे खाताधारकों को सुरक्षित बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त होंगी और लेन देन की व्यवस्था में सुधार आएगा। बता दें वर्तमान में केवाईसी को लेकर हो रही अनदेखी और धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने यह बदलाव करने का फैसला लिया है। 

किस पर पड़ेगा इस बदलाव का असर 

आरबीआई द्वारा बैंकों के साथ मिलकर बैंक खातों के नियमों में बदलाव का बड़ा असर मल्टीप्ल बैंक खाताधारकों यानी की एक से अधिक बैंक खाते रखने वाले व्यक्तियों और जॉइंट अकाउंट रखने वाले धारकों पर पड़ेगा जिनका बैंक अकाउंट एक ही मोबाइल नंबर से एक से अधिक बैंक खातों में लिंक है।

इसे भी पढ़ें –  महिला दिवस पर लाड़ली बहनों के लिए बड़ा उपहार, 100 रुपये सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

दरअसल जैसा की आप जानते हैं बैंक खाता खोलने के समय आपको KYC के लिए मोबाइल नम्बर देना होता है और मल्टीप्ल बैंक अकाउंट एक ही मोबाइल नंबर से रखने से सिक्योरिटी पर प्रभाव पड़ेगा इसलिए इस नियम के तहत मल्टीप्ल बैंक खाताधारकों को समय रहते अपने मल्टीप्ल बैंक अकाउंट में अपना दूसरा मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website