MP News: पटवारी परीक्षा होगी रद्द, अभ्यर्थी कर रहे जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग

पटवारी परीक्षा: मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा का परिणाम जबसे आया है तब से युवाओं में काफी ज्यादा आक्रोश है क्योंकि पटवारी परीक्षा में जहाँ एक ही सेंटर से 7 टॉपर के आने को लेकर सवाल उठ रहा था उसके बाद अब जब इसके बारे में जांच शुरू हुई तो जांच में भी सरकार कोई कसर न छोड़ते हुए पटवारी परीक्षा को क्लीन चिट दे दी है जिसके बाद इस मामले को और हवा मिल गई है। 

इसके बाद से अभ्यार्थी मध्य प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं साथ ही पटवारी परीक्षा में हुई जांच को सार्वजनिक करने की मांग भी की गई है। आपको बता दें कि इन प्रर्दशनकारी युवाओं में अनेक महिला अभ्यर्थी भी शामिल हैं।

प्रदर्शन कर रहे अभ्यार्थी का आरोप है कि बिना जांच रिपोर्ट जारी किए सरकार और कर्मचारी मंडल से जुड़े तमाम मंत्री अधिकारी  10 से 15 लाख में पेपर खरीदने वालों को नियुक्ति दे रही है इस पूरी परीक्षा में  50% से अधिक घोटाला हुआ है।  बता दें यह पूरा मामला तब शुरू हुआ जब परीक्षा का परिणाम 30 जून 2023 को आया जिसमें 8617 चयनित अभ्यार्थियों की मेरिट सूची जारी हुई इसके बाद ग्वालियर के एक ही सेंटर से 7 टॉपर के नाम सामने आये और यह सेंदर भाजपा के मंत्री बताया जा रहा है। 

सरकार से पूछे जा रहे हैं ये मुख्य प्रश्न – 

  1. क्या जांच समिति ने परीक्षा में टॉपर अभ्यार्थी के बयान लिए। 
  2. क्या सभी टॉपर के आपसी संबंधी और कनेक्शन की जांच की गई 
  3. एक सेंटर से 10 में से सात और प्रदेश के केवल तीन केंद्रों से 50 में से 34 टॉपर कैसे आ गए? 
  4. क्या टॉपर की 10वीं और 12वीं की मार्कशीट की जांच की गई?
  5. क्या टॉपर में बोर्ड परीक्षा 35 प्रतिशत अंक से पास करने वाले भी है? 
  6. पटवारी भर्ती परीक्षा में पास कुछ अभ्यार्थी दिव्यांग यानी उनके कानों से सुनाई नहीं देता? जबकि वह वनरक्षक की भर्ती में फिट थे? यह कैसे संभव है? 
  7. क्या टॉपर का लॉग इन टाइम चेक किया गया? उसने कितने बजे सिस्टम में लॉगिन किया? कितने घंटे में पेपर को हल किया। 
    मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी ईएसबी के सर्वर की जांच की गई? 

इसे भी पढ़ें –  Yojana: मध्य प्रदेश सरकार बहनों को देगी 2 बड़े उपहार, बैंक DBT और eKYC करना बिलकुल न भूलें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website