फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें | Pan-Aadhar Link Kaise Kare 2023

फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। आधार और पैन नंबर का उपयोग करके फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना चाहते हैं? अगर हाँ तो, फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से आप सभी, नए पैन कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते हैं और अगर आपका पहले से पैन कार्ड है तो आप फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक भी कर सकते हैं। पैन कार्ड के साथ आधार लिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान और मजेदार है।

Contents show

फ्री में पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक किसके लिए है 

आयकर विभाग के अनुसार पैन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए 31 मार्च तक की समय सीमा दी गई थी लेकिन अब सरकार द्वारा अंतिम तिथि 30 जून कर दी गई। आयकर विभाग की सूचना के अनुसार अगर आप अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं करते हैं तो आपके पैन कार्ड से सम्बंधित सभी सेवाएं बंद कर दी जायगी।

note

केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पैन कार्ड और आधार लिंक करना सभी के लिए जरुरी है लेकिन एक विशेष समुदाय के लोगों के लिए पैन कार्ड और आधार लिंक करना फ्री है जैसे मेघालय, जम्मू कश्मीर में रहने वाले लोग और आयकर अधिनियम 1961 के तहत अनिवासी और 80 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति और जो भारत के नागरिक नहीं है। इन सभी के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना पूरी तरह से फ्री है।

लेकिन अगर आप ऊपर दी गई सूची में नहीं आते हैं तो आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए 1 हजार रुपये की फीस देनी होगी।

पैन कार्ड और आधार लिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान और मजेदार है बस आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आना है उसके बाद पैन कार्ड और आधार नंबर दर्ज करके OTP वेरीफाई करना होगा। अगर आप पैन और आधार में दी गई जानकारी के अनुसार मेघालय, जम्मू कश्मीर या अनिवासी है या फिर आपकी उम्र 80 साल से अधिक है तो आपके लिए यह प्रक्रिया फ्री रहेगी और पैन आधार लिंक करना इन लोगों के लिए जरुरी भी नहीं है।

SMS द्वारा पैन और आधार को लिंक कैसे करें

SMS द्वारा पैन और आधार को लिंक कैसे करें? पैन को आधार से लिंक करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ 567678 या 56161 पर UIDPAN (12 अंकों का आधार) (10 अंकों का पैन) टाइप करके SMS भेजना होगा।

How to link Aadhaar with PAN card online step by step

  • स्टेप 1. आयकर की वेबसाइट पर जाएं।
  • स्टेप 2. ‘Quick Links’ पर जाएं।
  • स्टेप 3. ‘Link Aadhaar’ पर जाएं।
  • स्टेप 4. पैन और आधार नंबर दर्ज करें।
  • स्टेप 5. इसके बाद OTP वेरीफाई करें।
  • स्टेप 6. अंत में अनुरोध सबमिट करें।

फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें

फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है: –

स्टेप 1. आयकर की वेबसाइट पर जाएं।

फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से Income Tax Department की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। या आप डायरेक्ट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal इस लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

स्टेप 2. ‘Quick Links’ पर जाएं।

फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ‘Quick Links’ के सेक्शन पर आ जाना है।

स्टेप 3. ‘Link Aadhaar’ पर जाएं।

फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए आपको तीसरे स्टेप्स में ‘Quick Links’ सेक्शन के अंतर्गत दिए गए ‘Link Aadhaar’ के विकल्प पर क्लिक करना है। या आप https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/bl-link-aadhaar पर क्लिककरके भी जा सकते हैं।

स्टेप 4. पैन और आधार नंबर दर्ज करें।

अब आपको यहाँ अपना पैन कार्ड नंबर और आधार नंबर दर्ज करना है जिसे आप आपस में लिंक करना चाहते हैं। नीचे दिए Validate के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. इसके बाद OTP वेरीफाई करें।

अगले स्टेप में आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP प्राप्त होगा। यह OTP 15 मिनट तक ही वैध रहेगा। OTP की वैधता समाप्त होने के बाद स्क्रीन पर टाइमर सूचित करेगा। आपको इस OTP को अपनी स्क्रीन पर Verification पेज पर दर्ज करना होगा। एक बार जब आप OTP दर्ज करते हैं, तो उस विकल्प पर क्लिक करें जो ‘Agree’ कहता है।

Note:- आपको सही OTP दर्ज करने के तीन प्रयास मिलेंगे। यदि आप सही OTP दर्ज करने में विफल रहते हैं, तो आपको अपने पैन को अपने आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया फिर से शुरू करनी होगी।

स्टेप 6. अंत में अनुरोध सबमिट करें।

एक बार जब आप सही OTP दर्ज करते है तो आपका Verification हो जायगा। और आपको स्क्रीन में एक पॉप-अप दिखाई देगा किआपके आधार से लिंक करने का अनुरोध सबमिट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक कैसे चेक करें

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने से पहले आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा की आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक है या नहीं क्योकि जितने भी नए पैन कार्ड है वो सभी आधार कार्ड की मदद से बनाये जाते है जो की पहले  के साथ लिंक रहते है। सरकार द्वारा आधार और पैन करेड़ लिंक करना जरुरी कर दिया गया है लेकिन यह सिर्फ उनके लिए ही है जिन्होंने बहुत पहले आपने पैन कार्ड बनवाया है और उनका पैन आधार के साथ लिंक नहीं है।

नए नियम के अनुसार को पैन कार्ड के साथ आधार लिंक करने में 1 हजार रुपये का भगतान आयकर विभाग को करना होगा, सरकार द्वारा ऐसा कोई भी आधिकारिक तरीका पैन कार्ड और आधार को फ्री में लिंक करने का नहीं है। जैसे ही कोई अपडेट मिलती है हमारी टीम आपको सूचित करेगी।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे करें FAQs

नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

मेरे पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा क्या है?

पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 है।

यदि नियत तारीख के बाद मेरा पैन आधार से लिंक नहीं होता है तो क्या होगा?

पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 है। ऐसा नहीं करने पर आपका पैन अवैध हो जाएगा। पैन को आधार से लिंक कराने के बाद ही आप इसे एक्टिवेट कर पाएंगे।

किसे अपने पैन को आधार से लिंक करने की आवश्यकता है?

किसी भी व्यक्ति या संस्था को आयकर रिटर्न दाखिल करने या 50,000 रुपये से अधिक के बैंकिंग लेनदेन करने के लिए अपने पैन को आधार से जोड़ना होगा।

क्या NRI के लिए पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है?

NRI के लिए आधार को लिंक करना अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, यदि आपके पास आधार है, तो आपको सुचारू वित्तीय लेन-देन करने के लिए इसे अपने पैन से लिंक करना होगा।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website