Pan Aadhaar Link Update: आयकर विभाग ने दी छूट इन राज्यों के लोगों को नहीं देना होगा जुर्माना

Pan Aadhaar Link Update: पैन कार्ड और आधार लिंक भारत में रहने वाले सभी पैन कार्ड धारकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है और 30 मार्च 2023 के बाद पैन आधार लिंक करने वालों पर 1 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है। इस बीच आयकर विभाग द्वारा पैन आधार लिंक करने को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जिसमें कुछ राज्य के लोगों को पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है।

भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है बिना पैन कार्ड हम किसी भी बैंकिंग कार्य को नहीं कर सकते हैं। चाहे ऑनलाइन लेन देन करना हो या ट्रेडिंग सभी वित्तीय सेवाओं के उपयोग में हमे पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। भारत सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा पैन आधार लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है और 30 जून 2023 पैन आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि निर्धारित की गई है। और 30 जून तक पैन आधार लिंक न करने पर पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा। हालाकि भारत के कुछ ऐसे राज्य और उम्र सीमा के लोग है जिन्हें आयकर विभाग द्वारा पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे।

पैन आधार लिंक न करने पर आयकर अधिनियम 1961 धारा 273B

ऐसे पैन कार्ड धारक जिनके द्वारा पैन कार्ड और आधार कार्ड को अन्तिम तिथि 30 जून 2023 के पहले लिंक नहीं किया जाता है उनके ऊपर आयकर विभाग 1961 अधिनियम की धारा 273B के तहत 10 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा 30 जून के बाद पैन आधार लिंक न करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा और पैन कार्ड से संबन्धित सेवाओं का लाभ नही मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें – PM Kisan Yojana: किसानों को 23 जून से पहले करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

यहां रहने वालों को मिली पैन आधार लिंक करने में छूट

आयकर विभाग ने देश में जारी सभी पैन कार्ड धारकों के लिए पैन आधार लिंक अनिवार्य कर दिया है लेकिन कुछ विशेष स्थान पर रहने वाले लोगों को इसमें छूट दी गई है। यह छूट आयकर अधिनियम 1961 के तहत दी गई है। और जो व्यक्ति इस पैन आधार लिंक करने की छूट के अंतर्गत नहीं आते हैं उन्हें 3p जून तक 1 हजार रुपए जुर्माना राशि के साथ पैन आधार लिंक करना होगा।

आयकर अधिनियम 1961 के तहत जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश, असम मेघालय में रहने वाले लोगों को पैन कार्ड और आधार लिंक करने में छूट दी गई है। अगर कोइ पैन कार्ड धारक इस क्षेत्र में रहता है तो उसे पैन आधार लिंक नही करना होगा।

इसकेे साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र पिछले वर्ष 80 साल या इससे अधिक हो चुकी है उन्हें भी पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है। और ऐसे व्यक्ति जो भारत में अस्थाई निवासी है उन्हें भी पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई है।

उपरोक्त श्रेणी में आने वाले लोगों को पैन आधार लिंक करने में छूट दी गई। अगर आप भी इस श्रेणी में आते हैं तो आपके लिए पैन आधार लिंक अनिवार्य नहीं है और आप 1 हजार रूपए जुर्माने से भी बच सकते हैं। आप इस बारे में क्या विचार रखते हैं हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही भारतीय दस्तावेजों और योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमारे साथ सोशल मीडिया में जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहनों के खाते में आते ही कट गए 1000 रुपये, जानिये क्या है पूरा मामला

Author

Leave a Comment

Your Website