Pan Card Aadhaar Card link: पैन आधार लिंक के लिए 30 जून अंतिम तारीख, पिछले 5 सालों में बढ़ी 15 बार डेडलाइन

Pan Card Aadhaar Card link: पैन आधार लिंक के लिए 30 जून अंतिम तारीख, पिछले 5 सालों में बढ़ी 15 बार डेडलाइन

Pan Card Aadhaar Card link: पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक आयकर की धारा 1961 के तहत अनिवार्य कर दिया गया है। और पैन आधार लिंक न करने पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। हर एक अन्तिम तिथि के बाद शक्त नियम लागू किए जा रहे हैं और जुर्माना राशि बढ़ाई जा रही है।

पैन कार्ड आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज है, आज हर के वित्तिय कार्य के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है पैन की धारा 1961 के तहत सभी पैन कार्ड धारकों को पैन आधार लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। और पैन आधार लिंक न करने पर 1 हजार रूपए का जुर्माना और अन्तिम तिथि के बाद पैन कार्ड निरस्त करने का प्रावधान किया गया है।

पिछले 5 सालों में बढ़ाई गई अन्तिम तिथि

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की अन्तिम तिथि के निर्देशों पर नजर डालें तो देखा जा सकता है कि पिछले 5 सालों में पैन कार्ड और आधार लिंक करने की डेडलाइन को 15 बार बढ़ाया गया है।

1 जुलाई 2017 से पहले जारी किए गए पैन आधार को लिंक करना अनिवार्य है। हर साल केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा दिशा निर्देश दिए जाते हैं। हालाकि अब तक 15 बार पैन कार्ड और आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि को बढ़ाया जा चुका है। अन्तिम बार पैन कार्ड और आधार लिंक करने के अन्तिम तिथि 30 मार्च 2023 निर्धारित की गई थी लेकिन इस बार भी पैन आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि को बढ़ा दिया गया लेकिन इस बार पैन कार्ड और आधार लिंक करने में 1 हजार रुपए का जुर्माना रखा गया।

यह भी पढ़ें – घर बैठे मोबाइल से लाडली बहना योजना डीबीटी के 1 रूपये का स्टेटस चेक करें

पैन कार्ड और आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि

पैन कार्ड आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि में पिछले 5 सालों में अब तक 15 बार परिवर्तन किया जा चुका है। 30 मार्च 2023 के बाद पैन आधार लिंक करने में 1 हजार रूपए का जुर्माना निर्धारित किया गया है। और 30 जून 2023 पैन आधार लिंक करने की अन्तिम तिथि निर्धारित की गई है। इस तिथी के बाद धारा 1961 के तहत सभी पैन कार्ड जो आधार कार्ड से लिंक नही है उन्हे निरस्त कर दिया जाएगा।

घर बैठे पैन आधार लिंक करें

पैन कार्ड और आधार लिंक करना बहुत आसान है आप घर बैठे अपने मोबाइल से आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट के जरिए पैन आधार लिंक कर सकते है। इसके लिए आपको आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर जाना होगा। होम पेज पर “Quick Links” सेक्शन के अन्तर्गत “Link Aadhar” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना पैन कार्ड और आधार नंबर दर्ज करके वेलिडेट करना होगा और फिर OTP वेरिफाई करने के बाद सबमिट करना होगा। सभी जानकारी सही होने पर आपका पैन कार्ड और आधार लिंक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना क्या आप भी हैं DBT से परेशान 10 जून से पहले करें ये काम

इस प्रक्रिया में आपको पैन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए 1 हजार रुपए का जुर्माना आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर देना होगा। अगर आप नहीं चाहते कि आपका पैन निरस्त हो जाए और आप पैन कार्ड की सेवाएं जैसे बैंकिंग क्षेत्र के कार्य, वित्तीय लेन देन, ट्रेडिंग, इन्वेस्टमेंट, लोन आदि के कार्य में कोई रुकावट न आए तो आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक आवश्य करा लेना चाहिए।

पैन आधार लिंक करने की डेडलाइन बीते 5 सालों में 15 बार बढ़ाई गई है लेकिन इस बार पैन आधार लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाने की संभावनाएं बहुत कम है और पिछले बार 1 हजार रूपए का जुर्माना रखा गया है तो इस बार जुर्माने की राशि में बढ़ोत्तरी भी की जा सकती है। बेहतर है की समय रहते आप पैन कार्ड और आधार कार्ड को जल्द से जल्द लिंक कराएं।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर भड़के कमल नाथ बोले झूठ की मशीन

Author

Leave a Comment

Your Website