महतारी वंदन योजना: 80 लाख महिलाओं में से सिर्फ 50 लाख को ही मिलेगा हर महीने 1000 रुपये

महतारी वंदन योजना: छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए महतारी वंदन योजना को प्रदेश में आरंभ किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश की विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराएगी। छत्तीसगढ़ की साय सरकार द्वारा इस योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाकर उनके जीवन स्तर में सुधार लाना है। 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई महिला सशक्तिकरण की इस योजना का लाभ प्रदेश की सभी वर्ग की महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ राज्य महिला बाल विकास विभाग द्वारा की गई गणना के अनुसार प्रदेश की कुल 80 लाख महिलाएं महतारी वंदन योजना का लाभ लेने की पात्र है पर प्रदेश की केवल 50 लाख महिलाओं को ही इस योजना के लाभ से परिचित कराया जाएगा। बाकी महिलाएं योजना का लाभ क्यों नहीं उठा पाएंगी वह हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताएंगे। 

80 लाख महिलाएं योजना की पात्र  

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत प्रदेश की सभी वर्ग जाति की महिलाओं को योजना के आवेदन में राज्य सरकार द्वारा छूट उपलब्ध कराई गई है। 5 फरवरी 2024 से जैसे ही साय सरकार की ओर से महिला बाल विकास विभाग को निर्देश मिले इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को आरंभ करने के वैसे ही प्रदेश में महिलाओं की लंबी लाइनें लगना आरंभ हो गई। बता दे की महिलाएं महतारी वंदन योजना को प्राथमिकता देते हुए प्रदेश के सभी आवेदन केंद्रों में रोजाना लाखों की संख्या में आवेदन कर रही हैं। महिलाओं के बीच में महतारी वंदन योजना के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश से तकरीबन 80 लाख पात्र महिलाओं के आवेदन जमा किए जाएंगे।  

केवल 50 लाख महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ 

महतारी वंदन योजना के तहत यह अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश की तकरीबन 80 लाख महिला योजना में आवेदन की पात्र होंगी लेकिन महिला बाल विकास विभाग द्वारा निर्धारित महतारी वंदन योजना की पात्रता के अनुरूप केवल 50 लाख महिलाओं को ही योजना के लाभ से परिचित कराया जाएगा। महतारी वंदन योजना के तहत लाखों की संख्या में राज्य की महिलाएं योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगी। लाखों महिलाओं का महतारी वंदन योजना से वंचित रहने का कारण यह होगा। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहनों के खाते में आया SMS और महिलाओं की चमक गई किस्मत

  •  20% महिलाएं सरकारी नौकरी या व्यापारी वर्ग से  

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ₹1000 की सहायता राशि उपलब्ध कराना है, लेकिन इस योजना की पात्रता के अनुसार सरकारी नौकरी करने वाली एवं व्यापारी वर्ग से आने वाली आयकर दाता महिलाएं योजना के लाभ से अपात्र है। बता दें की प्रदेश की 20% महिलाएं सरकारी नौकरी एवं व्यापारी वर्ग से आती है, जिन्हें इस योजना के लाभ में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। 

  •  एक राशन कार्ड पर होगी एक लाभार्थी महिला 

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा आवेदक महिलाओं के लिए योजना में आवेदन प्रक्रिया के दौरान कुछ नियम एवं शर्तें निर्धारित की गई है, जिनके अनुसार ही पात्र लाभार्थी महिलाओं को महतारी वंदन योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें की योजना के तहत एक राशन कार्ड पर एक ही महिला योजना की पात्र होगी, यानी की एक राशन कार्ड पर सिर्फ एक महिला को ही योजना के लाभ से परिचित कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें –  हाई कोर्ट ने MPPSC छात्र पर लगाया 20 हज़ार रूपये का जुर्माना

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website