ऑस्कर 2023: एसएस राजामौली की आरआरआर से नट्टू नट्टू को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में चुना गया है

Last Updated on 1 month ago

एसएस राजामौली की आरआरआर से नट्टू नट्टू को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में चुना गया है।

आरआरआर औरशो ऑस्कर की शान के करीब एक कदम हैं। गुजराती भाषा का छेलो शो (द लास्ट शो), जो अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में 2023 अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है, को अगले साल के अकादमी पुरस्कारों के लिए चुना गया है। इस बीच, एसएस राजामौली की आरआरआर से नातू नातू ट्रैक को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में चुना गया है। डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में दो फिल्मों को भी भारत से चुना गया है – ऑल दैट ब्रेथ एस और द एलिफेंट व्हिस्परर्स । अकादमी ने बुधवार रात 10 श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट की गई प्रविष्टियों की सूची की घोषणा की। अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।

छेलो शो श्रेणी में 14 अन्य फिल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिनमें अर्जेंटीना, 1985, डिसीजन टू लीव, ​​ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट, क्लोज और द ब्लू काफ्तान शामिल हैं ।

इस बीच, हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम में दुनिया भर में रिलीज़ हुई आरआरआर को विभिन्न ऑस्कर श्रेणियों में विचार के लिए प्रस्तुत किया गया है। यह अगले महीने गोल्डन ग्लोब्स में दो पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है – नातु नातु के लिए सर्वश्रेष्ठ गैर-अंग्रेजी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ मूल गीत ।

पिछले कुछ वर्षों से ऑस्कर प्रविष्टियों के साथ भारत का इतिहास था – कूझंगल, जल्लीकट्टू, गली बॉय, विलेज रॉकस्टार्स, न्यूटन, विसरनानी , ये सभी ऑस्कर शॉर्टलिस्ट करने में विफल रहे हैं। अब तक ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्में मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान हैं।

इसे भी पढ़ें – शाहरुख खान ने बताई कहानी “तब मैं अपने बच्चों को पकड़ कर रोता था…”

लेखक के बारे में

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status