राज्य सरकार की तरफ से कर्मचारी और शिक्षक को बड़ा तोहफा मान देय बढ़ाने का आदेश जारी 

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं होगी। सूचना के मुताबिक बताया जा रहा है कि कर्मचारी और शिक्षकों के मान देय में इजाफा किया गया है। यानी की सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों के मान देय में बढोत्तरी करते हुए उसे दोगुना किया गया है। इसके संदर्भ मैं न्यायालय से मिले आदेश के मुताबिक बताया जा रहा है कि शिक्षकों और कर्मचारियों को उनके सितंबर माह के भुगतान के साथ-साथ उनके बड़े हुए मान देय का भुगतान भी दिया जाएगा। 

मध्य प्रदेश लोक शिक्षा संचालनालय से जारी आदेश में यह बताया गया है कि अतिथि शिक्षकों के मान देय में बढ़ोतरी की जाएगी। शिक्षकों को मान देय कालखंड के स्थान पर मासिक मान देय  का भुगतान किया जाएगा। आदेश में यह कहा गया है कि अतिथि शिक्षकों को वेतन वर्तमान से दोगुना दिया जाएगा। अतिथि शिक्षकों को मान देय का भुगतान वर्ग 1,2,3 की श्रेणी में किया जाएगा। 

संचालनालय से मिले आदेश के मुताबिक यह बताया गया है कि वर्ग एक के अतिथि शिक्षकों को वेतन 9000 से दोगुना होकर 18000 दिया जाएगा। उस तरह वर्ग 2 के अतिथि शिक्षकों का वेतन 7000 से 14000 होगा और वर्ग 3 के अतिथि शिक्षकों को 5000 से अधिक 10000 दिया जाएगा। 

वेतन मान देय में हुई बढ़ोतरी 

अतिथि शिक्षकों को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से मिला बड़ा तोहफा। अब अतिथि शिक्षक को उठा सकेंगे बड़े हुए वेतनमान का लाभ। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों को मान देय में बढ़ोतरी करने की करी थी घोषणा जिसमें शिवराज सिंह चौहान ने कहा था की सरकारी स्कूलों के कार्यरत अतिथि शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी। जारी आदेश के मुताबिक बताया जा रहा है कि अतिथि शिक्षकों को दो गुना वेतन दिया जाएगा। 

राज्य सरकार ने लगाई मोहर 

कर्मचारी और अतिथि शिक्षकों के वेतन मान देय में बढ़ोतरी करने के मुद्दे पर लम्बे समय से चर्चा हो रही थी। पर अब जाकर इस मुद्दे पर मध्य प्रदेश सरकार से अनुमति मिल गई है। राज्य सरकार ने यह आदेश जारी कर दिया है कि अतिथि शिक्षकों को  मान देय में बढ़ोतरी की जाएगी। विभाग द्वारा जारी आदेश में यह कहा गया है कि महिने में कार्य दिवस की सांख्य शैक्षिक कैलंडर के आधार पर निर्धारित की जाएगी  इस परिस्थिति में अतिथि शिक्षकों  मान देय जनरेट करने के लिए GFMS पोर्टल पर जानकारी अपडेट करनी होगी। 

जारी आदेश के नियम 

मध्य प्रदेश लोक शिक्षा संचालनालय से जारी हुए आदेश में अतिथि शिक्षकों के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। अतिथि शिक्षकों को अपना मान देय जनरेट करने के लिए GFMS पोर्टल पर जानकारी अपडेट करना अनिवार्य है साथ ही उन्हें अपना नाम और यूजरनेम के अलावा अपने पद अतिथि शिक्षक, अपने वर्ग में कुल कार्य दिवस की सांख्य, उपस्थिति दिवस की सांख्य और महीना में कुल वेतन राशि आदि की जानकारी भी पोर्टल पर अपडेट करनी होगी। 

इसे भी पढ़ें – सीएम शिवराज के बाद प्रधानमंत्री ने दी लाड़ली बहनों को मुफ्त सिलाई मशीन, जल्दी करें आवेदन

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website