लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में आ गया DBT चेक करने का ऑप्शन अब यहाँ से 2 मिनट में होगा DBT चालू !!

लाड़ली बहना योजना: लाड़ली बहना के आवेदन फॉर्म में यदि महिलाओं को कोई समस्या आ रही है तो वह है DBT की समस्या क्योंकि यह एक ऐसी समस्या है जिसके लिए महिलाओं को बैंक जाकर इसे चालू कराना पड़ रहा है और वो बैंक जाकर यदि वो चालू करा भी आती है तो आवेदन करते समय उनका बैंक DBT सक्रिय नहीं बता रहा है जिस वजह से महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो चुकी है। 

सरकार ने इसी परेशानी का हल निकालते हुए अब लाड़ली बहना के पोर्टल में ही इसका विकल्प दे दिया है जिसकी मदद से वो अपने बैंक खाते की DBT की स्थिति देख पाएंगे। जी हाँ दोस्तों लाड़ली बहना योजना पोर्टल के वेबसाइट में एक जबरदस्त अपडेट हुआ है जहाँ पर अब आधार लिंक और डीबीटी की स्थिति जाने का भी विकल्प आ गया है। 

आपको बता दें कि  लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिला के बैंक खाते में DBT सक्रिय होना अनिवार्य है। अगर आपने बैंक DBT सक्रिय नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। क्योंकि सरकार सभी पात्र महिलाओं के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत सहायता राशि प्रदान करेगी। और अगर किसी महिला के खाते में DBT सक्रिय नहीं है तो आप इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं। 

अगर आपने अभी तक अपने आवेदन में चेक नहीं किया है की DBT की स्थिति क्या है तो आप जल्दी से इन स्टेप्स को फॉलो करिये और चेक करिये की आपके आवेदन में DBT की स्थिति सक्रिय है या नहीं ?

पहला स्टेप – सबसे पहले आपको लाड़ली बहना के आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है। 

दूसरा स्टेप – वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद आपको मेनू का ऑप्शन आएगा उसपर आपको आधार लिंक और डीबीटी की स्थिति जाने का विकल्प मिलेगा उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है। 

लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में आ गया DBT चेक करने का ऑप्शन
लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में आ गया DBT चेक करने का ऑप्शन

तीसरा स्टेप – उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जहाँ आपको ऑनलाइन पंजीयन नंबर या महिला का समग्र आई डी नंबर डालना होगा उसके बाद कैप्चा डालकर OTP भेजना है। 

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना E-kyc की स्थिति, आधार लिंकिंग की स्थिति और DBT की स्थिति को कैसे सुधारें?

hpgshj

चौथा स्टेप – OTP वेरीफाई करने के बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक नया कॉलम आ जायगा जिसमें आपको आवेदन क्रमांक, आवेदिका का नाम, आवेदिका समग्र आई.डी., आधार लिंक की स्थिति, डीबीटी की स्थिति इन सभी की जानकारी होगी। 

GIJRFG4

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना आवेदन की प्रक्रिया लगभग अपने अंतिम चरणों पर है क्योंकि आवेदन की लास्ट डेट 30 अप्रैल रखी गई है तो उस हिसाब से 80 प्रतिशत महिलाओं ने आवेदन फॉर्म भर दिया है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए खुद ही प्रचार प्रसार कर रहें है जिसके लिए वो प्रदेश के हर जिले में लाड़ली बहना महासम्मेलन के कार्यक्रम में महिलाओं को सम्भोधित करते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT इनेबल कैसे करें 

उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहिये साथ ही हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को भी ज्वाइन कर लीजिये धन्यवाद। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website