OPS News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना

सरकारी कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना को लेकर के मांग की जा रही थी। और अब राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को लेकर के बड़ा फैसला दिया गया है। जैसा कि अपना कल की टीम ने पहले ही बताया था कि लोकसभा चुनाव के पहले सरकारी कर्मचारियों सहित आम जनता की विभिन्न मांगों को पूरा किया जाएगा।

देश में लगभग 6 राज्य ऐसे हैं जहां पर पुरानी पेंशन योजना की बहाली का ऐलान किया जा चुका है जिसमें छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश शामिल है। हालांकि राजस्थान में भी पुरानी पेंशन योजना लाभ देने हेतु ऐलान किया गया था लेकिन भाजपा सरकार सत्ता में आते ही पुराने पेंशन योजना की बहाली को तत्काल निरस्त कर दिया गया। हालाकि आगामी कुछ दिनों वा महीनों में राजस्थान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना पर विचार किया जा सकता है।

सिक्किम सरकार ने किया OPS के लिए किया ऐलान

पुरानी पेंशन योजना को लेकर के सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भी आधिकारिक घोषणा कर दी है। जिसके अनुसार अब 1 अप्रैल 2006 या उसके बाद नियुक्त राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का ऐलान किया गया है।

पूर्वोत्तर पहला राज्य है जहां पर पुरानी पेंशन योजना शुरू की गई है हालांकि कर्मचारी पक्ष द्वारा काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी और अब सिक्किम विधानसभा चुनाव के पहले ही बड़ा फैसला सरकार द्वारा लिया गया है। देश के लगभग कुछ राज्यों द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम का समर्थन किया जा रहा है। हालाकि सिक्किम सरकार द्वारा OPS में संशोधन करने का कदम भी उठाया जाएगा।

सिक्किम सरकार द्वारा 9 फरवरी को पब्लिक ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 21 मार्च 1990 या उससे पहले लगे सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का ऐलान किया गया जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों के चेहरों पर खुशी देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निकाली व्याख्याता के पदों पर भर्ती, इस तरह करें आवेदन

देश में लगभग 6 राज्य ऐसे हैं जहां पर पुरानी पेंशन योजना का समर्थन किया जा रहा है और सरकारी कर्मचारियों को लाभ भी प्राप्त होगा। राजस्थान सरकार ने भी पुरानी पेंशन योजना के लिए ऐलान किया था लेकिन भाजपा सरकार आते ही तत्कालीन प्रस्ताव को निरस्त किया गया। इसके साथ ही मध्य प्रदेश कांग्रेस पार्टी द्वारा भी पुरानी पेंशन योजना को वापस लागू करने का ऐलान किया गया था लेकिन राज्य में सत्ता नहीं आने पर यह भी मुमकिन नहीं हुआ। आप मध्य प्रदेश से हैं, उत्तर प्रदेश से हैं या देश के किसी भी राज्य से हैं पुरानी पेंशन योजना को लेकर आपका क्या सुझाव है नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें – सीएम मोहन यादव और पीएम मोदी मध्य प्रदेश को देंगे बड़ी सौगात, वाहन खरीद में 50 फीसदी की छूट, हजार करोड़ से ज्यादा के कार्यों का लोकार्पण

Author

Leave a Comment

Your Website