मात्र 50 दिन शेष जल्दी से करें पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य किया गया है। और अगर आपका पैन कार्ड आधार के साथ लिंक नही है तो आपको 30 जून से पहले यह जरुर लिंक कर लेना चाहिए अन्यथा आपका पैन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा और जितनी भी सेवाएं आप पैन की ले रहे है उन सभी से आप वंचित रह जायेंगे।

पैन कार्ड और आधार लिंक अनिवार्य किया गया

आयकर विभाग ने पैन कार्ड और आधार लिंक करने को लेकर पिछले 1 साल से नियम जारी किए थे। 31 मार्च 2022 के पहले सभी आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करना अनिवार्य किया गया था। लेकिन पैन कार्ड धारक ने इस बात को गंभीरता से नही लिया और सभी पैन कार्ड इस अन्तिम तिथि तक लिंक नही किए गए। इस वजह से आयकर विभाग को एक बार फिर से अन्तिम तिथि 30 जून 2023 निर्धारित की गई।

पैन आधार लिंक करने की 2 बार तिथि निर्धारित करने के बाद भी लोगों ने इस बात को गंभीरता से नही लिया। इस कारण आयकर विभाग ने 31 मार्च 2023 के बाद से पैन कार्ड और आधार लिंक करने वालों के लिए 1 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। और अब नई अन्तिम तिथि पैन आधार लिंक करने की 30 जून निर्धारित की गई है।

अगर आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नही है तो आपको अन्तिम तिथि से पहले जरुर लिंक करना चाहिए। अगर आप पैन आधार लिंक नही करते है तो आप पैन कार्ड संबन्धित सेवाओं का उपयोग नहीं कर पायेंगे। जिसमे ऑनलाइन पेमेंट, बैंक संबन्धित सेवा, ट्रेडिंग और इस तरह की जितनी भी सेवाएं है आप इस्तमाल नही कर सकते है। पैन कार्ड और आधार लिंक करने के बारे में हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक प्रक्रिया साझा की है जिसकी मदद से आप पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर सकतें हैं।

यह भी पढ़ें – किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें KCC लोन योजना से पायें 3 लाख रूपए तक का लोन जल्दी करें

पैन आधार लिंक कैसे करें

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मेनू में दिए गए ‘Quick Links’ सैक्शन के अन्तर्गत ‘Link Aadhar’ विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद पैन आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और OTP भी वेरिफाई करना होगा। अंत में आपके द्वारा किए गए अनुरोध को सबमिट करना होगा।

ध्यान रखें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के लिए अब 31 मार्च के बाद से आयकर विभाग द्वारा 1 हजार रूपये का जुर्माना रखा गया है। मतलब अब आपको पैन आधार लिंक करने के लिए 1 हजार रूपये का जुर्माना देना होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 5 एकड़ भूमि और कार रखने वाले महिलाओं का भी आया लिस्ट में नाम ऐसे देखें पूरे गांव की लिस्ट

पैन कार्ड और आधार लिंक करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

पैन आधार लिंक करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जो निम्नलिखित है।

पैन कार्ड और आधार लिंक करने से पहले आपको यह जरुर चेक कर लेना चाहिए कि आपका पैन और आधार कार्ड पहले से लिंक है अथवा नहीं। क्योंकि कभी कभी हम अपना पैन कार्ड और आधार लिंक कर लेते हैं लेकिन हम इस बात की जानकारी नहीं रहती है। इस लिए आपको पहले चेक करना चाहिए कि आपका पैन कार्ड और आधार लिंक है या नहीं।

पैन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग करना चाहिए। किसी भी गलत वेबसाइट में जाकर पैन आधार लिंक करने से आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

पैन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए आपको फर्जी कॉल आ सकता है तो किसी भी कॉल में आपको अपना OTP किसी भी अनजान व्यक्ति को नही देने है। ऐसे में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे ये किसान, सरकार ने लिया नाम हटाने का फैसला

पैन कार्ड और आधार लिंक करना एक बहुत आसान प्रक्रिया है जिसे आप अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकते हैं।

पैन आधार लिंक करना बहुत आसान और मजेदार प्रक्रिया है। हमने इस आर्टिकल में आपको बटाया की किस तरह से आप अन्तिम तिथि से पहले पैन आधार लिंक कर सकते है। आपको यह पसंद आया होगा। और इस तरह की जानकारी लगातार पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड फ्री में लिंक कैसे करें

Author

Leave a Comment

Your Website