हो गया साफ़ सिर्फ 40 लाख महिलाओं को ही मिलेगा 450 रूपये में गैस, जल्दी देखें अपना नाम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त रक्षाबंधन उपहार वितरण के कार्यक्रम के दौरान अपनी लाड़ली बहनों को बहुत से उपहार दिए थे। जिनमे से मुख्य रूप से 250-250 रुपये सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी लाड़ली बहनों के खाते में भेजा गया था। बता दें कि यह राशि रक्षाबंधन उपहार के रूप में दिया गया था इसलिए 10 सितम्बर को आप सभी के खाते में पुनः चौथी किश्त में रूप में 1000 – 1000 रुपये जमा किये जायेंगे।

CM शिवराज ने लाड़ली बहनों के अलावा अन्य महिलाओं के हित में भी ऐलान करते हुए राज्य में बेघर महिलाओं को रहने के लिए प्लॉट देने, घर बनवाने, सावन माह में गैस सिलेंडर को सिर्फ 450 रुपये में देने, बिजली बिल माफ़ी जैसे बहुत सी अन्य विषयों पर भी महिलाओं के हित में घोषणाएं की है। आज हम सीएम शिवराज द्वारा सावन माह में सिर्फ 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिए जाने की बात को लेकर विस्तार पूर्वक वाले हैं। 

हाल ही में हुए शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता और मंत्रिमंडल कैबिनेट बैठक में सावन महीने में 450 रुपये में गैस दिए जाने को लेकर पूरा विस्तार सामने निकल कर आया है जिसमें सावन माह में किन महिलाओं को इसका फायदा होगा इसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जायगी। 

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 450 रुपये में गैस 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक के दौरान 450 रुपये में गैस देने की अपनी घोषणा को लेकर प्रस्ताव जारी कर दिया है जिसके तहत यह नियम जारी किया गया कि यह गैस सिर्फ उन महिलाओं को दिया जायगा जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की कनेक्शनधारी होंगी। जिसमें सरकारी आंकड़ों के अनुसार सिर्फ और सिर्फ 40 लाख महिलाओं का नाम निकल कर आया है। अगर आपका नाम इस योजना के तहत है और अपने सावन महीने में गैस लिया है तो आपको इसका लाभ जरूर मिलेगा। 

सावन माह की इस तारीख को निश्चित किया गया

27 अगस्त को अपने ऐलान के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि सावन महीने में वो अपनी लाड़ली बहनों को मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर प्रदान करेंगे जिसके लिए सावन महीने की डेट को जारी कर दिया गया है। 4 जुलाई 2023 से 31 अगस्त 2023 तक सभी बहनों को इसका लाभ दिया जायगा। 

500 रुपये खाते में जमा किये जायेंगे 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े और 4 जुलाई 2023 से 31 अगस्त 2023 तक जिन बहनों ने गैस रिफिल ख़रीदा है उन सभी बहनों को इसका लाभ मिलने वाला है इसके लिए सरकार ने 40 लाख बहनों का नाम लिस्ट शामिल किया है जिसके तहत  गैस रिफिल प्राप्त करने वाली बहनों के आधार लिंक बैंक खाते में प्रति रिफिल लगभग 500 रुपये के मान से राशि का भुगतान किया जाएगा। इस पर लगभग 200 करोड़ रुपये का व्यय संभावित है।

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश शिवराज सरकार दे रही है काम सीखने के बदले में 10 हजार रुपए प्रतिमाह

Author

Leave a Comment

Your Website