लाडली बहना योजना दूसरा चरण 2.0 प्रारंभ, 12 लाख महिलाओं का होगा आवेदन जल्दी देखें लिस्ट में अपना नाम

नमस्कार दोस्तों लाडली बहना योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि बहना योजना के होने वाले दूसरे राउंड के आवेदन में सिर्फ 12 लाख महिलाओं का पंजीयन किया जाएगा। इसके लिए अब महिलाओं की आयु सीमा को भी कम कर दिया गया है।मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को लेकर आए दिन नई नई अपडेट सामने आ रही है और अभी हाल ही में एक बड़ी अपडेट सामने आई है किअब लाडली बहना योजना के लिए 12 लाख महिलाओं का और पंजीयन किया जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले मार्च में आवेदन के दौरान आयु सीमा 23 वर्ष थी वहीं अब उसे घटाकर 21 वर्ष कर दिया गया है। ऐसे में 12 लाख लाडली बहना और बढ़ जाएंगी। इस योजना में ऐसे परिवार भी शामिल हो सकेंगे जिनके पास ट्रेक्टर है। महिला एवं बाल विकास विभाग योजना के नियम में संशोधन के प्रस्ताव को केबिनेट में पेश किया जाएगा।

इससे पहले लगभग  1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया था जिसमें बहना योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 10 जून 2023 को सभी महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपये की पहली किश्त ट्रांसफर कर दिया गया है। परन्तु बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनको ये पहली किश्त अभी तक प्राप्त नहीं हुई है या फिर कुछ आवेदन नहीं कर पायी है सभी के साथ कुछ न कुछ समस्याएं थी जिसकी वजह से सरकार यह फैसला किया है कि वह अब एक बार पुनः आवेदन पोर्टल चालु करेंगे जिससे बाकि की पात्र महिलाएं भी योजना का लाभ उठा सके।

3000 रुपये मिलेगा हर महीना 

लाड़ली बहना योजना में शिवराज सिंह द्वारा दी जाने वाली 1 हजार रुपये की राशि में आने वाले सालों 3 हजार प्रतिमाह कर दिया जायगा। जबलपुर में 10 जून को हुए कार्यक्रम में शामिल होकर शिवराज सिंह जी ने इस बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। शिवराज सिंह ने कहा की आने वाले कुछ महीनों में इस योजना में दी जाने वाली राशि को 1 हजार से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रतिमाह कर दिया जाएगा। और फिर कुछ सालों में इसी तरह बढ़ा बढ़ा कर 3 हजार रुपये प्रतिमाह करने की घोषणा शिवराज सिंह जी ने की।

इसे भी पढ़ें – 1 जुलाई से लाडली बहना योजना में किए गए महत्त्वपूर्ण बदलाव, देखें क्या है नया नियम

लाड़ली बहना योजना का पैसा कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना का पैसा आप सबसे पहले अपने मोबाइल पर मेसेज के जरिये चेक कर सकते है। इसके बाद आप यदि मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करते है तो आप इससे भी पैसा चेक कर सकते है तीसरा तरीका यह है की आप बैंक में जाकर के पासबुक में एंट्री करवाकर भी चेक कर सकते है। और यदि आपके पास पहली किश्त की राशि जमा नहीं हुई है तो चिंता न करें सबसे पहले आप ये चेक करें कि आपका डीबीटी हुआ है या नहीं क्योंकि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के स्वयं के बैंक खाते मे आधार लिंक एवं डीबीटी एक्टिव होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें 

Author

Leave a Comment

Your Website