घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। HDFC नेट बैंकिंग आधिकारिक वेबसाइट से, ATM से, PhoneBanking से, बैंक ब्रांच से और बिना डेबिट कार्ड के भी घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है। और अगर आप भी घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें यह जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें।

HDFC आज भारत के सबसे अच्छे बैंकों में से एक है और HDFC  बैंक अपनी अच्छी कस्टमर सर्विस के लिए जाना जाता है। HDFC बैंक में खाता खोलने से लेकर नेट बैंकिंग तक सभी सुविधा आपको घर बैठे भी मिला जाती है जिससे आप अपना कीमती समय बचा सकते हैं। HDFC बैंक की सभी सुविधा इतनी अच्छी है कि आपको किसी भी काम के लिए बैंक जाने की आवश्यकता ही नहीं है। और आज हम यहाँ घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें इस बारे में चरण दर चरण समझने वाले है।

एचडीएफसी नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  1. स्टेप 1. HDFC बैंक की वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2. ‘Login’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3. ‘NetBanking’ विकल्प पर जाएं।
  4. स्टेप 4. ‘Customer ID/User ID’ दर्ज करें।
  5. स्टेप 5. ‘Password/IPIN’ दर्ज करें।
  6. स्टेप 6. अंत में ‘Login’ पर क्लिक करें।

HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है: –

स्टेप 1. HDFC बैंक की वेबसाइट पर जाएं।

घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या आप डायरेक्ट इस https://www.hdfcbank.com/ लिंक पर क्लिक करके भी आप HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

HDFC नेट बैंकिंग

स्टेप 2. ‘Login’ विकल्प पर क्लिक करें।

घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद आपको मेनू में दिए गए ‘Login’ विकल्प पर जाना है।

HDFC नेट बैंकिंग

स्टेप 3. ‘NetBanking’ विकल्प पर जाएं।

HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर मेनू में दिए गए ‘Login’ विकल्प के अंतर्गत ‘NetBanking’ पर आपको क्लिक करना है। या आप डायरेक्ट इस https://netbanking.hdfcbank.com/netbanking/ लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

HDFC नेट बैंकिंग

स्टेप 4. ‘Customer ID/User ID’ दर्ज करें।

‘NetBanking’ विकल्प पर आने के बाद आपको Customer ID/User ID दर्ज करना होगा। Customer ID/User ID दर्ज करने के बाद आपको नीचे गए Continue पर क्लिक करना है।

HDFC नेट बैंकिंग

अगर आपको अपना Customer ID/User ID याद नहीं है तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि जब आपने HDFC बैंक में अपना खाता खुलवाया था तो आपको बैंक द्वारा एक किट प्रदान की जिसमे – बैंक पासबुक, चेक बुक, ATM कार्ड और नेट बैंकिंग User ID/Password दिए गए थे। लेकिन अगर आपको याद नहीं है तो आप Forgot Customer ID पर क्लिक करके अपना Customer ID निकाल सकते हैं।

स्टेप 5. ‘Password/IPIN’ दर्ज करें।

Customer ID/User ID दर्ज करने और Continue पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ Password/IPIN का विकल्प दिखाई देगा यहाँ आपको अपने नेट बैंकिंग का Password/IPIN दर्ज करना होगा।

HDFC नेट बैंकिंग

लेकिन अगर आपको अपना Password/IPIN याद नहीं है तो आप Forgot Password/IPIN  पर क्लिक करके अपना Password/IPIN निकाल सकते हैं।

Note:- HDFC नेट बैंकिंग आपके खाता खोलने के दिन से ही चालू कर दी जाती है और आपको बैंक द्वारा किट प्रदान की जाती है जिसमे आपके नेट बैंकिंग के सभी ID/Password, बैंक पासबुक, चेक बुक, ATM कार्ड आदि होते है।

स्टेप 6. अंत में ‘Login’ पर क्लिक करें।

Customer ID/User ID और Password/IPIN दर्ज करने के बाद आपको ‘Login’ के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप ‘Login’ के बटन पर क्लिक करते है तो आपका HDFC नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन हो जाता है और आप रजिस्ट्रेशन पेज पर लॉगिन कर जाते है।

यह भी पढ़ें – घर बैठे एचडीएफसी नेट बैंकिंग कैसे चालू करें

आपने ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए HDFC नेट बैंकिंग में लॉगिन कर सकते हैं लेकिन किसी भी तरह के ऑनलाइन लेनदेन नहीं कर सकते। नेट बैंकिंग के हर क्षेत्र में लेनदेन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है और लेनदेन के लिए registration करना होगा। यह registration प्रोसेस बहुत ही आसान और मजेदार होने वाला है।

HDFC नेट बैंकिंग Funds Transfer रजिस्टर कैसे करे

  1. सबसे पहले HDFC नेट बैंकिंग में लॉगिन करें।
  2. लॉगिन के बाद ‘Funds Transfer’ पर जाएँ।
  3. इसके बाद ‘Register Now’ पर क्लिक करें।
  4. Term & Condition पढ़ कर एक्सेप्ट करें।
  5. ATM कार्ड पिन और एक्सपायरी डेट दर्ज करें।
  6. Confirm करें और Register Now पर जाएँ।
  7. फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें  सभी जानकारी भरे।

आपके द्वारा मोबाइल नंबर दर्ज करने पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा आपको यह OTP दर्ज करना है और वेरीफाई करना होगा। अब इसके बाद आपको HDFC नेट बैंकिंग Funds Transfer रजिस्टरप्रक्रिया को पूरा करना है तो आपको आगे दिए गए 3 स्टेप्स से गुजरना होगा। 

पहला आपको All Images का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको यह सेलेक्ट करके आगे बढ़ना है। फिर अगले पेज में बहुत सारी इमेज आपको देखने को मिलेगी आप यहाँ किसी एक इमेज को सेलेक्ट करें और आगे बढ़ें।

दूसरे स्टेप्स में आपको प्रश्र पूछे जायेंगे। आपको एक कॉलम सेलेक्ट करके इसका सही उत्तर देना होगा।

अब तीसरे स्टेप्स में आपको आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी जो आपने पिछले स्टेप्स में दर्ज की है वो सभी जानकारी देखने को मिलेगी। आपको यह चेक करना है और जानकारी में अगर कुछ गलतियां आपको नजर आती है तो आप Back बटन पर क्लिक करके वह सही कर सकते है। अगर सभी जनकारी सही है तो आप डायरेक्ट Confirm पर क्लिक कर सकते है।

Confirm पर क्लिक करते ही आपके HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो गया है। HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान और मजेदार प्रक्रिया है हमे पूरी उम्मीद है कि आप भी यह फॉलो करते हुए अपना HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आसानी से घर बैठे कर रहे होंगे।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में घर बैठे HDFC नेट बैंकिंग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website