Onam In Hindi ओणम का त्यौहार Happy Onam Wish 2021

Last Updated on 2 years ago

                                                           Onam in Hindionam-in-hindi

Let’s start the topic onam in hindi

essay on onam in hindi

ओणम हिंदू का एक प्रमुख त्यौहार है इस पर्व को सभी धर्मों के लोग मनाते हैं। ओणम केरल का एक प्रमुख त्योहारों है। यह त्यौहार धान की अधिक उपज होने के उपलक्ष में बड़े ही खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इन पर्व को लोग किसी धार्मिक स्थल पर नहीं बल्कि अपने घरों में ही मनाते हैं।

ओणम का त्यौहार अगस्त और सितंबर के महीने में मनाया जाता है।

ओणम का त्यौहार के उपलक्ष में लोग अपने आंगन में फूलों से तरह तरह के रंगोलियां सजाते हैं। सुंदर सुंदर आकृति बनाते हैं। लोग नाचते हैं गाते हैं आपस में मिलजुल कर सब एक दूसरे से खुशियां बांटते ओणम के त्यौहार के बिना केरल के लोगों का जीवन नीरस माना जाता है।

 

ओणम का त्योहार एक बहुत ही कलरफुल त्यौहार है इस त्यौहार में लड़कियां खास करके बहुत ही उत्सुक होती है वह घर के बाहर से तरह तरह के फूल चुन कर लाती है लाल फूल, पीले फूल, गुलाबी फूल, और सफेद फूल, हर प्रकार के फूल व बाहर से चुनकर लाती है। और फिर फूलों से अपने घर आंगन को सजाती है। यह त्यौहार को फूलों का त्यौहार भी कहा जाता है।

ओणम का यह त्यौहार वर्षा के पहले नहीं बल्कि वर्षा के बाद आता है।ओणम का इस त्यौहार पर लोग घर आंगन को अच्छे तरीके से सजाने के बाद स्नान करके पूजा और प्रार्थना करते हैं। और फिर घर के जो मुख्य सदस्य होते हैं उनके द्वारा पूरे परिवार में नए कपड़े सब को दिया जाता है।

दिन में दोपहर के बाद लोग अरनमूला नौका दौड़ देखने के लिए जाते हैं। यह बहुत ही दिलचस्प होता है इसमें स्त्री पुरुष सब अपने बच्चे के साथ नौका दौड़ देखने के लिए जाते हैं। और फिर सूर्यास्त होने के बाद वापस लौटते हैं।

      Story of onam in Hindi

 

ओणम के त्यौहार पर लोग राजा महाबली को याद करते हैं। महाबली एक के राजा थे। संपूर्ण पृथ्वी पर उनका शासन था वह दयालु और मददगार थे। वह एक अच्छे राजा भी थे। और सभी लोग उनसे बहुत प्यार करते थे। लेकिन उनका एक कमजोरी था वह था उनका घमंड

ऐसा माना जाता है कि जब एक देवता पृथ्वी पर अवतार हुआ था। उनका आकार बड़ा होने की वजह से उसने महाबली के माथे पर अपना पैर रख दिया जिसकी वजह से महाबली धरती के अंदर पताल लोक चला गया। और फिर उस देवता ने उसे आशीर्वाद दिया कि तुम हर वर्ष अपने लोगों को देखने के लिए साल में एक बार आ सकते हो । तभी से राजा महाबली हर साल ओणम के पर्व पर अपने लोगों को देखने के लिए धरती पर आते रहता है।

about onam in hindi

 Onam in Hindi

इस प्रकार ओणम का त्योहार भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। वैसे तो हम देश के अंतर्गत कई धार्मिक त्योहारों को मनाते हैं। जैसे दुर्गा पूजा, दिवाली, ईद तथा क्रिसमस भारत के प्रमुख त्योहार है। उसी प्रकार ओणम, गणेश चतुर्थी, पोंगल तथा बिहू भी भारत के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

What is onam?

ओणम केरल का सबसे बड़ा त्यौहार है जोकि धान की अधिक उपज होने के उपलक्ष में लोग खुशी से यह त्योहार को मनाते हैं इस त्यौहार का बहुत मायने हैं लोगों की जीवन में इस त्यौहार की बिना लोगों को जीवन नीरज माना जाता है।

 

5 simple sentence about onam in Hindi

 Onam in Hindi

ओणम केरल का सबसे बड़ा त्यौहार है। जो कि धान की अधिक उपज होने की खुशी में मनाया जाता है।

ओणम के त्यौहार पर लोग अपने घरों की साफ-सफाई करके घर आंगन को फूलों से सजाते हैं

ओणम को फूलों का त्यौहार भी कहा जाता है क्योंकि लड़कियां रंग बिरंगी फूलों से रंगोली सजाती है।

ओणम के अवसर पर लोग अरमूला नौका दौड़ देखने के लिए जाते हैं जो की बहुत ही प्रसिद्ध है।

ओणम का त्यौहार लोग राजा महाबली के दुबारा लौटने के खुशी में भी इस त्योहार को मनाते हैं।लोगों का ऐसा मानना है कि ओणम के त्यौहार पर राजा महाबली अपने प्रजा को आशीर्वाद देने के लिए आते हैं

I hope guys you love this article onam in hindi

 

इसे भी पढ़ें

 

क्रिसमस क्यों मनाते हैं

दिवाली क्यों मनाई जाती है

26 जनवरी क्यों मनाते हैं

15 अगस्त क्यों मनाते हैं

 

 

 

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status