7th pay commission: आधिकारिक नोटीफिकेशन जारी 4 फीसदी महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी

7th pay commission: 4 फीसदी महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार ने पहले ही इजाफा कर दिया है और अब खबर सामने आ रही है कि 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ते में एक और बार बढ़ोत्तरी हो सकती है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार अगर 4 फीसदी महंगाई भत्ते में दोबारा बढ़ोतरी होती है तो ₹27000 अतिरिक्त सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले हैं क्या है पूरा मामला देखने के लिए पढ़ते रहे अपना कल की यह खबर।

महंगाई भत्ता होगा 50 फीसदी

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में पहले ही बढ़ोतरी किया है। जिसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के मन में एक अलग ही उत्साह है। और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक बार फिर से चार प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होने जा रही है। जिससे महंगाई भत्ता 46 फ़ीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है जो कि मार्च 2024 में हो सकता है। अगर सब कुछ सही रहा तो मार्च महीने में ही 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाएगा। जैसे कि केंद्र सरकार ने पहले ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की हुई थी जिसे महंगाई भत्ता 42 फीसदी से 46 फ़ीसदी हो गया है और एक बार फिर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी जिससे महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा।

अन्य राज्यों के लिए महंगाई भत्ता

जैसे कि आप सभी को पता है कि मध्य प्रदेश के कर्मचारी भी लगातार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। इस बीच उत्तराखंड सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है और पिछले सप्ताह पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की। हालांकि पश्चिम बंगाल की सरकार ने दिसंबर महीने में ही DA बढ़ोतरी का ऐलान किया था लेकिन अब आधिकारिक तौर पर यह नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी पहले ही हो चुकी है और एक बार फिर से होने वाली है। इस बीच उत्तराखंड सरकार और पश्चिम बंगाल की सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दिया है जिससे यह उम्मीद लगाई जा सकती है कि मध्य प्रदेश सरकार भी जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

यह भी पढ़ें – PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा योजना में इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सरकार लोकसभा चुनाव के पहले कर्मचारी पक्ष को खुश कर सकती है और उम्मीद लगाई जा रही है कि लोकसभा चुनाव के पहले मध्य प्रदेश सरकार सरकारी कर्मचारियों के पक्ष में निर्णय लेने वाली है। हालांकि अब तक की कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारी और महंगाई भत्ते संबंधित किसी भी तरह की चर्चा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही कैबिनेट मीटिंग में महंगाई भत्ते संबंधित निर्णय हो सकते हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव भी नजदीक है।

Author

Leave a Comment

Your Website