मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले अब हर रोज एक नई योजना

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले अब हर रोज नई योजना देखने को मिल रही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधान सभा चुनाव के पहले राज्य के सभी वर्ग के लोगों के लिए अलग अलग योजनाएं निकाली हैं जिससे सभी वर्ग के लोगों को आने वाली योजनाओं के अंतर्गत लाभन्वित किया जा सके।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना

हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रदेश के शिक्षित युवाओं के लिए एक योजना की घोषणा की इसमें सभी पढ़े लिखे युवा को ट्रेनिंग दी जायगी और इस ट्रेनिंग के दौरान 8 हजार रुपये मासिक भत्ता भी दिया जायगा। युवा इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग पाकर अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं। और इस तरह उन्हें किसी भी कम्पनी में आसानी से जॉब भी मिल जायगा या अपने विवेक कौशल और ट्रेनिंग से सीख कर युवा अपने व्यवसाय भी कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने युवा के साथ साथ महिलाओं के लिए भी लाडली बहना योजना की घोषणा की थी। और इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की सभी महिलाओं को लाभन्वित किया जायगा। इस योजना के अंतर्गत लाभन्वित महिलाओं को प्रति महीने 1 हजार रुपये और इस तरह सालाना 12 हजार रुपये के साथ सभी को आर्थिक सहायता के रूप में दिए जायेंगे जिससे महिलाओं के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी। जीवन स्तर में सुधार आएगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

लाडली बहना के साथ ही सरकार कन्या के विवाह में 2 लाख रुपये की सहायता राशि देने का वादा सरकार ने किया। किसानों के परिवार के सभी कन्याओं का विवाह बिना किसी कर्ज के अच्छे से हो जाये और किसान, गरीब परिवार को किसी तरह का आर्थिक जोखिम ना लेना पड़े इस वजह से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं कन्या विवाह को लेकर लागू की गई है।

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव के पहले सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू करने की तैयारी चल रही है। हाल ही में सरकार ने राज्य की महिलाओं और शिक्षित युवा के लिए योजनाएं को निकाला है जिसके आवेदन फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है। उम्मीद है की लाड़ली बहना फॉर्म 30 अप्रैल तक पूर्ण कर लिए जायेंगे।  और फिर सरकार द्वारा जल्द ही कोई नै योजना की फिर से घोषणा की जायगी।

आप सरकार द्वारा लागू की गई इन योजनाओं के बारे में क्या कहेंगे हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं। साथ ही इसी तरह की योजनाओं के लिए आप हमे फॉलो कर सकते हैं। 

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website