विवाहित महिलाओं के लिए अब एक और योजना, जानें आवेदन प्रक्रिया के साथ

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा आये दिन महिलाओं के लिए योजनाएं निकाली जा रही है। हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने लाड़ली बहना योजना की शुरूआत की तो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य में महिलाओं के लिए एकल महिला स्वरोजगार योजना शुरू की।

विवाहित महिलाओं के लिए अब एक और योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू देश के सभी महिलाओं के लिए लागू की गई है जिसका सीधा लाभ आप सभी महिलाओं को मिलने वाला है। सरकार द्वारा देश की महिलाओं के आगे बढ़ाने के लिए आये दिन महिलाओं के लिए योजना निकाली जा रही है, और हमारा उद्देस्य आप सभी को इस तरह की योजना के बारे में अवगत कराना है।

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए योजनाएं लागू करने का प्रमुख उद्देस्य महिलाओं को आगे बढ़ाने महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों को कम करने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ये योजनाए लागू की जा रही है।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना

केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए ऐसी बहुत योजनाए निकाली जिनमे से हाल ही में एक योजना है प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना यह योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई है। इस योजना के तहत गर्भधारण और स्तनपान करने वाली महिलाओं के सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा लागू किया गया है जिसे हम प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जानते है।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना: इस योजना के तहत गर्भवती ,महिलाओं को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। और इस योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है अगर आप इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं, तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल और छोटी रख है। आवेदन करने के लिए आपको आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे।

यह भी देखें – फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना राज्य सरकार द्वारा लागू की गई एक योजना है जिसमे मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 रूपए की सहायता राशि दी जायगी। लाड़ली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा लागू की गई है। अगर आप मध्यप्रदेश से है तो आपके लिए यह बहुत खुशी की बात है। क्योकि यह योजना फिलहाल सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए हि है।

लाड़ली बहना योजना का लाभ आप लेने चाहते है तो आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड, बैंक पासबुक और समग्र आईडी की जरुरत होगी। इस योजना की घोषणा जनवरी 2023 में की गई थी और योजना के आवेदन फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन प्रक्रिया पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको आवश्यक दस्तावेज के साथ अपनी पंचायत और शिविर केंद्र में संपर्क करना होगा।

यह भी देखें – महिला स्वरोजगार योजना: महिलाओं के लिए सरकार ने लागू की एक और योजना

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना की घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 8 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर की गई। मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना उत्तराखंड की महिलाओं को अपना व्यवसाय स्थापित करने में सहायता राशि देकर प्रोत्साहन प्रदान करता है।

एकल महिला स्वरोजगार योजना के तहत महिलाओं के व्यवसाय के अवसर प्रदान करता है जैसे – पशुपालन, मछली पालन, कंप्यूटर ट्रेनिंग 1,00,000 रुपए की राशि पर 50% की छूट का प्रावधान है। इस योजना के तहत पात्र महिलाएं अपना व्यवसाय स्थापित कर सकती हैं। और इस तरह महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनने के लिए तैयार है।

सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए और महिलाओं के जीवन में सुधार लाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं शुरू की है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा इन योजनाओं को लागू करने के उद्देस्य आत्मनिर्भर करना, लिंग अनुपात में सुधार करना, शैक्षिक और साथ ही बालिकाओं और महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाना है।

सरकार द्वारा लागू की जाने वाली इन योजनाओं ला लाभ आप ले रहें हैं या नहीं हमे कमैंट्स करके जरूर बतायें साथ ही आप महिलाओं के लिए लागू के जाने वाली इन योजनाओं के बारे में क्या कहना चाहेंगें हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही इस तरह ही योजनाओं और दस्तावेजों की जानकारी के लिए हमे गूगल न्यूज़ में फॉलो करें और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी देखें – जानें 1 अप्रैल आज से क्या होगा महंगा क्या होगा सस्ता

Author

Leave a Comment

Your Website