प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली किस्त इस महीने जल्द आने वाली है जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए अब सरकार की तरफ से खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए पीएम किसान योजना शुरू की है। और जो भी किस प्रधानमंत्री किसान योजनाके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी किसानों के लिए यह योजना शुरू की गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किस्तों में दी जाती है।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को एक साल में 3 किस्त आती है। 27 जुलाई को सरकार ने 14वीं किस्त जारी की थी। 15वीं किस्त नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में जारी की गई थी। पीएम किसान योजना देश में सभी किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

इस योजना के अंतर्गत, किसान परिवारों को सालाना 6000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन किस्तों में मिलती है। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस स्कीम का लाभ पाने के लिए किसानों के लिए E-KYC अनिवार्य है। इसके अलावा, उन्हें अपनी जमीन का सत्यापन भी करवाना होगा। पीएम किसान योजना के अनुसार, हर चार महीने में एक किस्त जारी होती है। फरवरी से मार्च के बीच किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त जारी होने की उम्मीद है। इसके अलावा, 16वीं किस्त के लिए कोई निश्चित तिथि नहीं है।

प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त किसानों के खाते में भेज दी गई

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को 15वीं किस्त का लाभ मिल चुका है। 15 नवंबर को 15वीं किस्त के पैसे डीबीटी माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जा चुके हैं। तो इस प्रकार प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत सभी किसानों को 15वीं किस्त के पैसे भुगतान कर दिए गए हैं। पीएम किसान योजना के अंतर्गत वो किसान भी 15वीं किस्त से वंचित रह गए, जिनके द्वारा दी गई बैंक खाते की जानकारी गलत है या उनके फॉर्म में कोई गलती है।

यह भी पढ़ें – PPF या FD दोनों में से भविष्य के लिए क्या है बेहतर, जाने किसमें मिलेगा ज़्यादा रिटर्न

प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन

  • यदि आप प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल पर जाना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर पर जाकर आपको अपना न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको शहरी किसान पंजीकरण या ग्रामीण किसान पंजीकरण दोनों में से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर आपको अपना आधार कार्ड नंबर अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना होगा और फिर आप गेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके मोबाइल पर तुरंत एक ओटीपी आ जाएगा और आपको इस ओटीपी को भरना होगा।
  • फिर इसके बाद आपको इस ओटीपी को वेरीफाई करना होगा।
  • जब आप यह सब काम कर लेंगे तो उसके बाद आपको अपनी सारी जानकारियां भरनी होगी अपनी सारी जानकारियां भरने के बाद वेरिफिकेशन करना होगा
  • उसके बाद आपको अपनी जमीन की सभी जानकारियां भरनी होगी और अपने डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको सबमिट करना होगा सबमिट करने के इसके बाद प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाता है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना सातवी किस्त के लिए मध्यप्रदेश सरकार लेगी 2 हजार करोड़ का कर्ज

Author

Leave a Comment

Your Website