नवविवाहित बेटियों को भी मिलेगा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ, अभी करें आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के कल्याण एवं विकास हेतु लाड़ली बहना योजना की शुरुवात की है इस योजना का उद्देश्य महिलाओं की स्थिति में आर्थिक सुधार लाना है जिसके लिए सरकार उन्हें हर महीने 1000 रुपये उनके खाते में दे रही है। लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन फार्म भर लिया है। इस योजना में आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 रखी गई थी और लाडली बहना योजना की सभी पात्र महिलाओं की लिस्ट भी 1 मई 2023 को जारी कर दी गई है।

10 जून से बहनों के खाते में राशि डाली जाएगी। अब तक एक करोड़ 12 लाख 57 हजार 65 बहनों के डीबीटी इनेबल किये जा चुके हैं। शेष डीबीटी का कार्य सुचारू रूप से 30 मई तक पूरा किया जायेगा।

नवविवाहित बेटियों को भी मिलेगा बहना योजना का लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना पर बड़ा बयान दिया है। हाल ही में झाबुआ जिले की थांदला जनपद पंचायत में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह समारोह में 300 जोड़ों की शादी हुई। जिसके दौरान 300 जोड़ों को वर्चुअली संबोधित करते हुए सीएम ने कहा है कि नवविवाहित बेटियों को भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्रतानुसार लाभान्वित करने आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में जो भी नवविवाहित बेटियाँ हैं उन्हें भी पात्रतानुसार लाड़ली बहना योजना में शामिल किया जायगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने बेटियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएँ संचालित की हैं। बेटियाँ हमारे लिए वरदान हैं, कोई बोझ नहीं हैं।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप एक नवविवाहित महिलाएं हैं और आप लाड़ली बहना योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप अपने ग्राम पंचायत से सचिव से संपर्क करिये और अपनी पूरी जानकारी के साथ दस्तावेज को सत्यापित करा लीजिये। फ़िलहाल बहना योजना के पोर्टल में अभी आवेदन प्रक्रिया बंद है और नवविहाहित महिलाओं के लिए अभी कुछ निर्देश जारी नहीं हुए हैं परन्तु आप अपनी तरफ से तैयारी रखें जैसे ही कोई निर्देश आता है आप भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।  

इन महिलाओं के हटाए गए नाम 

लाडली बहना योजना की पात्रता न रखने वाली सभी महिलाओं को इस योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। हाल ही में लॉन्च हुई लाडली बहना योजना की अनंतिम सूची को अपडेट किया गया है और इस तरह की अपात्र महिलाओं को सूची से हटा दिया गया है। आपको बता दें लाडली बहना योजना सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए था लेकिन अन्य राज्य की महिलाओं ने समग्र आईडी में नाम दर्ज करा कर इस योजना के लिए आवेदन कर दिया गया था और अब इस तरह की महिलाओं को भी अनंतिम सूची से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें – 

पूरे देश में 1 जून से होंगे 10 नए नियम लागू

लाडली बहना योजना अगर नही मिली पहली किस्त तो जल्दी से करें यह काम

Author

Leave a Comment

Your Website