(एक दिन शेष) लाड़ली बहना योजना 9वीं किश्त बैंक DBT को लेकर आया नया अपडेट, जल्दी ध्यान दें

लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश के महिलाओं के बैंक खाते में एक बार फिर बहना योजना की 9वीं किश्त जमा होने वाली है जिसे लेकर महिलाएं काफी ज्यादा खुश हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के बाद राजकीय राजकोष में काफी ज्यादा असर पड़ा है जिसकी वजह से प्रदेश सरकार को बार बार कर्ज लेना पड़ रहा है इसलिए लगातार ख़बरें आती हैं कि लाड़ली बहना योजना सरकार बंद कर सकती है। हालंकि अभी लोकसभा चुनाव भी नजदीक है तो ऐसा होना काफी मुश्किल है इसलिए आप सभी महिलाएं निश्चिंत रहें। 

इसी बीच हर महीने की तरह इस महीने भी 10 तारीख आ गई जब लाड़ली बहनों को उनकी किश्त खाते में जमा की जायगी परन्तु उससे पहले अपना कल की टीम आप सभी बहनों को बताना चाहेगी कि पिछली किश्त में बहुत से लाड़ली बहनों के खातों में किश्त की राशि जमा नहीं हुई और बताया गया कि उनका नाम लिस्ट से हटा दिया गया है ऐसा आपके साथ भी न हो इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें और हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स का पालन करें। 

लाड़ली बहना योजना 9वीं किश्त से पहले बैंक DBT जरूर जांच लें 

लाड़ली बहना योजना के तहत जब सभी महिलाओं के खाते में 8 वीं किश्त जमा हुई थी तो बहुत से महिलाओं के खाते तक वह पहुंचा ही नहीं और महिलाओं को लगा कि उनका नाम हटा दिया गया है परन्तु ऐसा नहीं था जिन महिलाओं के खाते में 8वीं किश्त नहीं पहुंची उसका कारण था कि उनके बैंक खाते में आधार सीडिंग बैंक DBT काम नहीं किया जिसकी वजह से उनका किश्त अटक गया और उनके खाते में पैसे नहीं आये। ऐसे में आप सभी से अनुरोध है कि यदि आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आप बैंक में एक बार अपना DBT चेक जरूर के लें ताकी आपके साथ ऐसा न हो और आपको सही किश्त सफलता पूर्वक मिलती रहे।

आपको बता दें कि इस बीच आप आपने दूसरा बैंक खाता न खोलें और यदि खोलते हियँ तो उसमें भी DBT चालू न कराएं ऐसे में आपके आधार पर दो-दो बैंक DBT इनेबल होने की स्थिति में भी आपकी राशि अटक सकती है और आपको लाड़ली बहना योजना से वंचित रखा जा सकता है।

खाते में जीरो बैलेंस भी है एक समस्या

अभी लाड़ली बहना की किश्त आने वाले है उससे पहले ही आप अपने खाते का मिनिमम बैलेंस को मेंटेन कर लें ताकि आपके बैंक खाते से बैलेंस आते ही न कटे अन्यथा बहुत सी महिलाओं के खाते में किश्त की राशि आते ही काट जाती है जिससे उन्हें यह लगता है उनके खाते में किश्त आई ही नहीं है। 

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए चलेगी पिंक बस, आदेश जारी

छत्तीसगढ़ महिलाओं को भी हर महीने 1000 रुपये 

मध्यप्रदेश की तरह अब छत्तीसगढ़ के लिए भाजपा सरकार ने महतारी वंदन योजना की शुरुवात की है जिसके तहत राज्य को हर महीने 1000 रुपये की सहायता राशि दी जा रही है इस योजना में आवेदन शुरू हो गए हैं जिसकी अंतिम तिथि 20 फरवरी बताई जा रही है। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website