आयकर विभाग ने जारी किया न्यू टैक्स रिजीम 2023, 7.50 लाख तक के टैक्स में मिली छूट

आय दिन आयकर विभाग और सरकार द्वारा लगातार नियमों में परिवर्तन किए जा रहे हैं जिससे आम जनता को लाभ मिल सके। हाल ही में आयकर विभाग ने मोदी सरकार के अंतर्गत नए टैक्स रिजीम वव्यस्था शुरु की है। 2023 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को और से कई अहम फैसले का ऐलान भी किया गया है।

Income Tax Return/इनकम टैक्स रिटर्न

इनकम टैक्स रिटर्न उन लोगों को दाखिल करना होता है। जिस व्यक्ति की आय टैक्सेबल इनकम से ज्यादा हो । अगर आप कि सालाना इनकम टैक्सेबल इनकम से ज्यादा होती है तो आपको भी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना होगा। वैसे तो सरकार की तरफ से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में कई प्रकार के टैक्स में छूट दी जाती है। और हाल ही में आयकर विभाग द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में 2 न्यू टैक्स रिजीम जोड़े गए है जिससे सभी टैक्सपेयर को फायदा होने वाला है।

न्यू टैक्स रिटर्न 2023

न्यू बजट 2023 के दौरान टैक्स रिजीम में बढ़ोत्तरी के साथ टैक्स रिटर्न दाखिल करने की सीमा बड़ा दी है है। अगर अब कोई नया टैक्सपेयर ITR दाखिल करता है। तो 7 लाख तक की इनकम पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। अगर हम इसे सरल भाषा में समझें तो अब किसी भी न्यू टैक्सपेयर को 7 लाख सालाना तक की कमाई पर किसी तरह का टैक्स सरकार को नही देना होगा।

न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन

न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन का ऐलान भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट पेश करते समय किया गया है। अब नए टैक्स रिजीम में वेतन भोगी और पेंशन प्राप्त करता को 50 हजार रूपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलेगा। 2023 के बजट के पहले यह लाभ नहीं मिलता था।

7.50 लाख तक के टैक्स में मिली छूट

इस तरह 7 लाख तक के इनकम पर टैक्स माफ है और 50 हजार रूपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन के सहायता से 7.50 लाख तक की इनकम पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। इस तरह आम जानता को एक और राहत की सांस मिली है।

यह भी पढ़ें – नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले?

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में न्यू टैक्स रिजीम 2023 से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

1 thought on “आयकर विभाग ने जारी किया न्यू टैक्स रिजीम 2023, 7.50 लाख तक के टैक्स में मिली छूट”

Leave a Comment

Your Website