2023 राशन कार्ड के नए नियम, अब देश भर में लागू

सरकार देश के नागरिकों के लिए आए दिन एक नई योजनाएं लेकर आ रही है तो कुछ योजनाएं ऐसी भी है जिस पर सरकार समय-समय पैट परिवर्तन भी कर रही है। हाल ही में सरकार ने राशन कार्ड को लेकर नए नियम जारी किये है। अगर आप इस नियम को फॉलो करते है तो आपके लिए अच्छी बात है लेकिन वहीं अगर आप इस नियम में पात्र नहीं पाए जाते, तो आपका राशन कार्ड निरस्त हो सकता है।

सरकार द्वारा फ्री राशन का लाभ आम जनता को मिल रहा है लेकिन आज इस बढ़ती महंगाई में सभी चाहते हैं की उन्हें भी फ्री राशन की सुविधा मिले इस वजह से किसी तरह जुगाड़ करके आज अधिक से ज्यादा राशन कार्ड देश में बन चुके है। और इस तरह सरकार को सभी के लिए इतनी बड़ी मात्रा में फ्री राशन उपलब्ध कराने में मुस्किलो का सामना करना पड़ रहा है।

बढ़ती महंगाई को मध्ये नजर रखते हुए सरकार द्वारा इस तरह के राशन कार्ड को निरस्त करने का फैसला लिया गया है। और उन परिवारों को इस फ्री राशन सुविधा से निरस्त करने का फैसला लिया गया है। वे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी है उन्हें इस सेवा से वंचित रखा जायगा। और जिन्हे राशन पानी नहीं मिल पता इस तरह के परिवारों को फ्री राशन की सुविधा से जोड़ा जायगा।

नये राशन कार्ड नियम 2023

  • नए राशन कार्ड नियम के अनुसार किसी भी उम्मीदवार के पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • और अगर आप के पास राशन कार्ड है तो आप घर या जमीन नहीं खरीद सकते। 
  • अगर आपके पास जमीन है तो आप राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता नहीं रखते।
  • राशन कार्ड धरी के पास 4 चके की गाड़ी जैसे – कार, ट्रक, ट्रैक्टर आदि नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, सभी उम्मीदवारों की संयुक्त वार्षिक आय जो महानगरीय क्षेत्रों से हैं और जिनके पास राशन कार्ड हैं, 300,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एक राशन कार्ड धारी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सकती है यदि उसके पास इन आवश्यकताओं से अधिक जगह या वाहन है और अन्य सभी उम्मीदवार राशन कार्ड का दुरुपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में राशन कार्ड के नियमों में बदलाव से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website