Ladli Bahna Yojana Update: 1 जनवरी से लाडली बहना योजना के नए नियम जारी, देखें अब किसे मिलेगा लाभ और किसे नहीं?

लाडली बहना योजना एक सफ़ल और बहुचर्चित योजना है। इस योजना में लगातार अपडेट भी किए जा रहे हैं ताकि किसी भी तरह की कमी इसमें न रहे। साथ ही इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री जी से लेकर महीला एवं बाल विकास मंत्रालय भी लगातार एक्टिव है। हाल ही में एक अपडेट महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लिया गया था जिसे बाद में विवादों के चलते वापस लेना पड़ा। हालाकि 1 जनवरी 2024 से नया अपडेट जारी किया जा रहा है ताकि सभी लाडली बहनों को इस योजना का लाभ मिले।

लाडली बहना योजना में 10 जनवरी 2024 को अगले 10 दिनों में ही बहनों को आठवीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। इसके साथ ही इस योजना में कई तरह के अपडेट किए गए हैं जैसे पात्रता, आपात्रा, उम्र सीमा और प्रशासनिक निर्देश जिनके बारे में हम यहां जानने वाले हैं।

लाडली बहना योजना की नई पात्रता

लाडली बहना योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को ही दिया जाएगा। हालाकि पहले भी यह निर्धारित था लेकिन पहले केवल विवाहित, विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को शामिल किया जाता था लेकिन अब आविवाहित बहनों को भी योजना में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही उम्र सीमा में भी ढील दी गई है। पहले केवल 23 से 60 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया जाता था लेकिन अब 21 वर्ष की बहनों को भी योजना में शामिल किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना अपात्रता

लाडली बहना योजना में स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक होने पर पात्र नहीं माना जाएगा। साथ ही अगर परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता रहता है तो भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ अगर परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार के शासकीय विभाग/उपक्रम/ मंडल में संविदा कर्मी या स्थाई रूप से कार्यरत है तो भी उन्हें योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। और अगर योजना में आवेदन करने के बाद यह स्थिती बनती है तो उन्हें लाभ परित्याग करना होगा।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahna Yojana: 26 जनवरी तक भरे जाएंगे लाडली बहना योजना तीसरे चरण के आवेदन, जल्दी करें समय सीमित

लाडली बहना योजना प्रशासनिक निर्देश 2024

लाडली बहना योजना 2023 को स्वीकृति दे दी गई है और प्रशासनिक निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। हालाकि तीसरे चरण से संबंधित प्रशासनिक निर्देश आना अभी बाकी है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत दी जानें वाली किस्त को बढ़ाकर पहले ही 1000 से 1250 रूपये किया जा चुका है और आठवीं किस्त में भी DBT खाते में 1250 रूपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

Author

Leave a Comment

Your Website