गैस सिलेंडर में सब्सिडी को लेकर नया नियम लागू, 1 मई से सभी को मिलेगा फायदा

आज भारत में सभी लोग गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है। हमारे जीवन की सबसे जायदा इस्तेमाल की जाने वाले दैनिक जीवन की जरुरी में से एक है। जैसा कि हम सभी को पता है कि गैस सिलेंडर को लेकर हर महीने की 1 तारीख को सिलेंडर के दाम में भारी उतार चढाव देखा जा सकता है।

आज के समय में महंगाई बढ़ती जा रही है। और हम सभी गैस पेट्रोल के दाम में उतार चढाव को लेकर बहुत परेशान है। और अब गैस सब्सिडी को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना की लागू की गई थीं और इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक राहत की सांस मिली है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जी के अनुसार सरकार उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी में 200 रुपए प्रति महीने मिलते रहेगें और यह अवधि अगले एक साल तक बढ़ा दी गई है।

गैस सिलेंडर और सब्सिडी को लेकर किसी भी तरह की जानकारी या सब्सिडी चैक करने के लिए आप LPG Cylinder की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपनी सब्सिडी चैक कर सकते हैं।

बढ़ती मंहगाई के बीच सरकार ने उज्ज्वला योजना में सब्सिडी को लाकर महंगाई में मात दिया है। अब 200 रूपए की राहत राशि के साथ आम जनता को राहत की सांस मिलती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना की पहली किस्त आप भी देख सकते हैं इस तरह

उज्ज्वला योजना की सब्सिडी में 200 रुपए का मुनाफा देखा जा सकता है साथ इसको अवधि अगले एक साल तक बढ़ा दी गई है। अब इस पहल के तहत 9.9 करोड़ परिवारों को लाभ मिलने वाला है।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विभिन्न अंतरास्ट्रीय घटनाओं कि वजह से LPG के दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

अंतरास्ट्रीय बाजार की कीमत तेजी से बढ़ रही है। इस वजह से LPG गैस सिलेंडर के दामों में नियंत्रण करना एक कठिन कार्य है, लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इस बढ़ती मंहगाई में भी 200 रूपए की सब्सिडी के साथ सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू

 इसी तरह राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में महंगाई को मात दिया है और अपने राज्य के उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी का प्रावधान राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश वासियों के लिए किया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने भी यह लिस्ट जारी किया था उसमे भी यह समल्लित है कि देश में एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में टैक्स कम होगा जिसके परिणामस्वरूप मोबाइल, एल्कोहल जेसे चीजें सस्ती होंगी।

यहीं कुछ चीजें ऐसी है जिनकी दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है जेसे – सिगरेट, व्हीकल, इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चिमनी, सायकिल, खिलौने, चांदी, टायर, सोना चांदी और प्लेटेनियम ज्वेलरी ये सभी महंगे हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें – सहारा इंडिया निवेशकों को जल्द मिलेगा पैसा वापस, सुप्रीम कोर्ट ने दिए 5 हजार करोड़ रिलीज करने का आदेश

देश में सिगरेट की कीमत पर बहुत जायदा GST लगाया जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप इसकी कीमत भी बहुत जायदा होने वाली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने यूनियन बजट 2023-24 में सिगरेट पर ड्यूटी 16 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

आप हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं कि आप इस बारे में क्या विचार रखते है। इस तरह सब्सिडी और बढ़ती मंहगाई पर आप क्या बोलना चाहेंगे। कृपया नीचे कमेंट्स बॉक्स में आपनी प्रतिक्रिया हमारे साथ जरूर साझा करें।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – देखें कैसे मिलेगा 500 रुपए की सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर

Author

15 thoughts on “गैस सिलेंडर में सब्सिडी को लेकर नया नियम लागू, 1 मई से सभी को मिलेगा फायदा”

  1. बहुत ही अच्छे विचार है ।
    ऐसे ही लगे रहो एक दिन उपर वाले की कृपा जरूर होगी।

    Reply
  2. Ujjwalta copy ka hamen koi bhi kuchh bhi nahin mil raha Modi ji hamen subsidy nahin mil rahi hai kripya Dhyan dijiye

    Reply
  3. LPG गैस सिलेंडर की बड़ती कीमत केन्द्र सरकार को नुकसान का प्रतिक है!
    आम जनता के काम आने वाली इस गैस की सबसिडी सभी देशवासियों ( उपभोक्ता ) को मिलनी चाहिए
    और निरंतर बड़ रही LPG गैस सिलेंडर की कीमत पर अंकुश लगाना चाहिए

    आज गरीब परिवार अक्षम है सिलेंडर लेने को

    Reply
  4. Gas cylinders one is a must need thing at n every person’s life that why It should be got less price

    Reply
  5. सभी रसोई गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लांच मिलना चाहिए एवम गैस की कीमतों में भी कमी करना चाहिए
    सरकार गरीब एवम मध्यमवर्गीय परिवारों के बीच का भेदभाव खत्म करे

    Reply
  6. Gas cylinder subsidy matlab discount only for senior citizen ya apahijo ko Jo mehnat karne me saksham nahi hai baki Jo sabhi ko rojgar mile jiska minimum wages pora ho

    Reply
  7. Just a eye wash. Nothing on ground level, even after COVID 19 existing subsidy also stopped. Koi sunwai nahi hai aam janta ki.

    Reply

Leave a Comment

Your Website