MP News: मध्य प्रदेश में 21 सुरंगों से गुजरेगी नई रेलवे लाइन, इंदौर-दाहोद प्रोजेक्ट भी पूरा

MP News: मध्य प्रदेश में 2 महीने पुरानी मोहन सरकार राज्य के विकास हेतु अपने स्तर पर कार्य कर रही हैं। हाल ही में हुए लेखानुदान और पिछली कैबिनेट बैठक में भी विभिन्न विकास कार्यों की परियोजना बनाई गई थी। और अब नई रेलवे लाईन को विस्तार मिला है।

इंदौर-दाहोद नई रेलवे लाइन

मध्य प्रदेश के इंदौर-दाहोद नई रेलवे लाइन के लिए लिए 2008 में प्रस्ताव रखा गया था और फिर सत्र 2013 में यह प्रोजेक्ट 205 किलो मीटर के लिए मंजूर किया गया और अब इंदौर से टिही तक रेलवे लाइन डाली जा चुकी और मालगाड़ी का संचालन भी शुरु हो चुका है। टिही के आगे भी पीथमपुर-सागौर पर 9.3 किमी पर ट्रैक बिछाने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है।

हालाकि सागौर से नोगांव तक 37 किलो मीटर का कार्य अभी बाकि है। लेकिन जल्द ही यह पूरा कर लिया जाएगा क्योंकि इस बार प्रोजेक्टको 600 करोड़ रुपए दिए गए हैं। लेकिन पीथमपुर यार्ड, सुलावट, एकलदोना गांव में किसानों द्वारा रेलवे को जमीन न देने को लेकर विरोध किया जा रहा है और इस मामले में रेलवे अधिकारी भी मौके पर काम नहीं कर पा रहे हैं।

टिही और पीथमपुर के बीच होगा टनल का कार्य

टिही और पीथमपुर के बीच बंजारी में 15 मीटर चौड़ी और 2.8 किमी एक लम्बी टनल बनाई जाएगी। हालाकि कोविड के समय से काम बंद कर दिया गया है क्योंकि बाद में बारिश का पानी भी भर गया था लेकिन अब नए बजट में इस प्रोजेक्ट को 600 करोड़ की मंजूरी दी गई है जिससे यह कार्य अक्टूबर के पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।

मोहन सरकार की नई रेलवे लाइन

मध्य प्रदेश में नई मोहन सरकार के कार्यकाल में 21 नई सुरंग बनने जा रही हैं जिसके अंदर से रेलवे लाइन गुजरेगी और यह सुरंग लगभग 90 किमी लंबी होने वाली है। और इसके लिए महू से सनावद के बीच सर्वे का कार्य भी पूरा किया जा चुका है। हालाकि यह लाइन पुरानी छोटी लाइन से बिलकुल अलग होगी। और इसी वजह से पुरानी रेल लाइन को हटाकर नई रेलवे लाइन बिछाया जा रहा है। अब जल्द ही घाट सेक्शन के हिस्से में सुरंग/ पुल/पुलिया का कार्य पूर्ण किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – Post Office Scheme 2024: अब पोस्ट ऑफिस में पैसा रखने पर होगा डबल, देखें ये कमाल की स्कीम

नर्मदा नदी पर बनाया जा रहा है पुल

बलवाड़ा-सनावद के बीच नर्मदा में रेलवे पुल बनाया जाएगा यहां पुराने मीटरगेज लाइन के पुल को तोड़ा जा रहा है ताकि नए मीटरगेज के पुल का निर्माण हो। और यह कार्य रेलवे द्वारा जोरशोर शुरु किया जा चुका है। सनावद से खंडवा तक ब्रांड गेज लाइन बिछाने का कार्य 2025 तक पूर्ण करने का लक्ष्य भी रेलवे द्वारा रखा गया है।

इसे भी पढ़ें – MP News – ओलावृष्टि से हुए नुकसान के लिए किसानों को मिलेगी 121 करोड़ रुपए की सहायता राशि

Author

Leave a Comment

Your Website