लाडली बहना योजना 2.0 आवेदन शुरू, सीएम शिवराज ने इन नए दस्तावेजों को किया अनिवार्य

लाडली बहना योजना के नए आवेदन के पूर्ण सहायक दस्तावेजों और आवेदन पूर्व की जाने वाली तैयारी की जानकारी अधिकारिक वेबसाइट पर साझा की गई जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे ताकि आपको लाडली बहना योजना नए आवेदन करने के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। अगर आप लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में किसी भी तरह की लापरवाही या सहायक दस्तावेजों को उपलब्ध नहीं करते है तो दोबारा मौका मिलना ना के समान है और आप इस योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे।

लाडली बहना योजना के नए आवेदन 25 जुलाई 2023 से प्रारंभ होने वाले हैं, जिसमें राज्य की बहनें एक बार से आवेदन कर सकती हैं। लाडली बहना योजना में महिलाओं को अब तक 2 किस्त की राशि प्राप्त हो चुके हैं जिसमें प्रत्येक किस्त पर 1000 रुपए बैंक डीबीटी की मदद से दिए गए। और अब नए आवेदन के बाद आसार लगाए जा रहे हैं कि अगली किस्त 1250 और फिर 3000 रूपये तक कर दी जाएगी। और इस बात की घोषणा खुद शिवराज सिंह जी ने की है और लाडली बहना योजना के नए आवेदन के लिए सहायक दस्तावेजों और आवेदन पूर्व तैयारी की जानकारी अधिकारिक वेबसाइट पर साझा की।

लाडली बहना योजना तीसरी किस्त

लाडली बहना योजना की तीसरी किस्त 10 अगस्त 2023 को प्राप्त होगी। जिसमें सभी महिलाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि बैंक डीबीटी के तहत खाते में ट्रांसफर की जाएगी। लाडली बहनों को पहली किस्त जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ट्रांसफर की गई और दूसरी किस्त इंदौर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ट्रांसफर की गई प्रत्येक किस्त में 1000 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है और आने वाले महीने में 1250 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे जिसे 3000 रुपए प्रतिमाह भी जल्द से जल्द किया जायगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अपडेट: बैंक डीबीटी सक्रिय करें और 3000 रुपए की किस्त प्राप्त करें

लाडली बहनें 25 जुलाई से पहले तैयार रखें ये दस्तावेज

  • समग्र आईडी – लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को सहायक दस्तावेजों को उपलब्ध कराना होगा जिसकी एक सूची लाडली बहना योजना के पोर्टल में जारी की गई है जिसमें समग्र पोर्टल द्वारा जारी समग्र परिवार / सदस्य आईडी और समग्र में e-KYC होना भी जरूरी है।
  • व्यक्तिगत बैंक खाता – लाडली बहना योजना की लाभ राशि डायरेक्ट बैंक खाते में डीबीटी के तहत दी जाएगी जिसके लिए आवेदक महिला के पास व्यक्तिगत बैंक खाता होना आवश्यक है जिसमें बैंक डीबीटी सक्रिय होना भी अनिवार्य है। संयुक्त बैंक खाता मान्य नहीं माना जाएगा।
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर – लाडली बहनों को आवेदन के दौरान आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे वेरिफाई करने के बाद ही आवेदन सफलतापूर्वक किया जा सकता है। इस लिए आधार लिंक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी और समग्र e-KYC होना अनिवार्य है और अगर किसी महिला के समग्र आईडी नहीं है तो लाडली बहना योजना का लाभ नही मिल पाएगा। लाडली बहना योजना और भारतीय सरकारी योजनाओं की जानकारी अपने मोबाइल में प्राप्त करने के लिए आप हमे गूगल न्यूज और सोशल मीडिया अकाउंट में फ़ॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण संबल 2.0 योजना को लेकर बड़ा ऐलान! खाते में आएंगे सीधे ₹16000

Author

Leave a Comment

Your Website