लाड़ली बहना योजना 25 जुलाई को नया आवेदन फॉर्म ऐसे भरना होगा वरना फॉर्म हो जायगा रिजेक्ट

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों के लिए एक बार फिर खुशखबरी आ गयी है कि 25 जुलाई से  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना का दूसरा चरण के आवेदन फॉर्म भरा जाना फिर से शुरू हो रहा है तो जिन महिलाओं ने अभी तक योजना बहना में आवेदन नहीं किया था या जिनका आवेदन रिजेक्ट हो गया उन सभी के लिए अच्छा मौका है कि वो आवेदन दर्ज कर सकें। आज हम बताने जा रहे हैं ऐसी प्रक्रिया जिससे सभी महिलाएं पुनः आवेदन कर सकती हैं अतः आप सभी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। 

10 जून को शिवराज सिंह चौहान ने पहली किश्त प्रदान करते हुए सभी महिलाओं से वादा किया था कि जिन महिलाओं में आवेदन फॉर्म नहीं भर पाया या रह गई है और 21 साल की शादीशुदा महिलाएं भी जो वंचित हैं उनके लिए पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी ऐसे में अपने वादे को निभाते हुए शिवराज सरकार ने 1 महीने के इंतजार के बाद 25 जुलाई को पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की बात कही है। 

ये सभी महिलाएं कर सकती हैं फिर से आवेदन 

लाड़ली बहना योजना में एक बार फिर 25 जुलाई से आवेदन शुरू होने वाला है ऐसे में शिवराज सरकार ने 21 से 23 वर्षीय महिलाओं के लिए और जिन परिवारों के घर में ट्रैक्टर उन महिलाओं के आवेदन फॉर्म स्वीकार की जाने की बात कही गई है।  परन्तु आज हम आपको वो तरीका बातएंगे जिससे वो सभी महिलाएं जिन्होंने पहली बार आवेदन नहीं कर पाया था और 23 वर्ष के ऊपर हैं वो सभी भी आवेदन कर सकेंगी। 

लाड़ली बहना योजना के नए फॉर्म को ऑफलाइन ऐसे भरें 

 यदि आप 21 से 23 साल के हैं और आवेदन फॉर्म भर रहे हैं फिर तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी परन्तु यदि आप इससे पहले अप्लाई नहीं कर पाए हैं या आपका आवेदन रिजेक्ट हो गया था तो आप इस ट्रिक को अपनाएं जिसमें आपको करना यह है कि लाड़ली बहना योजना के फॉर्म में घोषणा पत्र में आपको ट्रैक्टर वाले बॉक्स पर टिक नहीं करना है जिससे आप सरकार द्वारा लागू नियम के अंतर्गत आ जायेंगे। इसके लिए हमने आपको फोटो के माध्यम से भी बताने की कोशिश की है जिसे आप नीचे देख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: 25 जुलाई से पहले तैयार कर लें ये दस्तावेज, वरना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

Apna Kal 2023 07 15T003819.921

लाड़ली बहना योजना के नए फॉर्म को ऑनलाइन अप्रूव कराने का तरीका 

ऊपर हमने आपको सरकार द्वारा लागू नियम के अंतर्गत ऑफलाइन फॉर्म भरने का तरीका तो बता दिया परन्तु अब बारी आती है ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण करने की तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की ऑनलाइन प्रकिया ग्राम पंचायत के सचिव एवं सरपंच के हाथ में है यदि आप उन्हें अपने तरीके यह यकीन दिला देते हैं कि आपके परिवार में ट्रैक्टर है तो आपका काम आसानी से हो जायगा उम्मीद है कि आपको मेरी बातें समझ आ गयी होंगी। 

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार देगी 6 हजार रूपये प्रतिमाह, ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन

तो एकमात्र यही तरीका है जिसकी मदद से आप यदि 21 से 23 साल के नहीं हो तो आपको आवेदन फॉर्म इसी तरह से भरना होगा जिससे आप नियमों के दायरे में आ जायेंगे और आपका फॉर्म भी आसानी से भरा जायगा। 

यदि आप नए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस दिए गए लिंक कर क्लिक करिये – लाड़ली बहना योजना नया फॉर्म

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website