मध्यप्रदेश में नारी सम्मान योजना या लाडली बहना योजना, देखें सर्वे में किसने मारी बाजी

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने जा रहे हैं। सीएम शिवराज की बीजेपी सरकार सत्ता में वापसी की भरपूर कोशिश कर रही है तो दूसरी तरफ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ भी कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। दोनों ही पार्टियों की तरफ से चुनावी सियासत शुरू हो चुकी है।

बीजेपी सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरूआत की गई तो दूसरी तरफ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा नारी सम्मान योजना की शुरूआत की गई। लेकीन जिसकी भी सरकार आगामी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करती है। उनकी योजना का लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। हाल ही एक सर्वे किया गया और जनता का क्या मूड है, जानता किसकी सरकार चाहती है इसके किए वोट किए गए जिसे जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को लेकर लोगों की पसंद

मध्यप्रदेश में 2018 विधनसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हुईं और मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी कमलनाथ जी को सौंपी गई। लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के चलते कांग्रेस की सरकार 1 साल के अंदर ही टूट गई और राज्य की सत्ता एक बार फिर से शिवराज सिंह चौहान को सौंपी गई। अब फिर से विधान सभा चुनाव आ रहे हैं और कमलनाथ जी सत्ता वापसी करने की पूरी तैयारी में है।

हाल ही में हुए ABP के सर्वे अनुसार 31 प्रतिशत लोग कमलनाथ से संतुष्ट है और 38 प्रतिशत लोग असंतुष्ट है। बाकी लोगों ने नही पता में जवाब दिया। हालाकि कांग्रेस सरकार ने राज्य के सीएम पद के लिए कोई अधिकारिक सूचना जारी नही की है लेकिन वर्तमान में कमलनाथ और दिग्विजय सिंह कांग्रेस का प्रचार प्रसार कर राज्य में कर रहे है और जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें – (अच्छी खबर) 10 जुलाई के पहले इसी दिन आ जायगी लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त

मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार आने पर ये योजनाएं होंगी लागू

मध्यप्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आती है तो 5 अलग अलग तरह की योजनाएं लागू की जाएगी। जिसमें नारी सम्मान योजना सबसे लोकप्रिय है। नारी सम्मान योजना में राज्य की सभी महिलाओं को बिना किसी शर्त 2 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। जिसमें 1500 रुपए डायरेक्ट बैंक खाते में और 5 रुपए घरेलू गैस सिलेंडर के दिए जाएंगे।

कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य के किसानों का कर्ज माफ करने का वादा भी किया गया है और 100 यूनिट बिजली फ्री और 200 यूनिट तक बिजली हाफ करने का वादा कांग्रेस द्वारा किया गया। राज्य में कांग्रेस की सरकार आती है तो बहुत सारे बदलवाव देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना सेना योजना: अब महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 3 हजार रूपए

लाडली बहना योजना चुनावी सियासत

शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरूआत कर चुनावी सियासत शुरू कर दी गई थी। बाद में इसके विपरीत कमलनाथ जी ने भी नारी सम्मान योजना की शुरूआत की हालाकि सत्ता में न होने की वजह से उन्हें इस योजना को लागू करने के लिए आने वाले विधनसभा चुनाव तक का इंतजार करना होगा।

हालाकि अब तक के चुनावी सर्वे में कांग्रेस मजबूत दिखाई दे रही है और राज्य की जनता शिवराज सिंह के कार्यों से अब संतुष्ट नही हैं। लेकिन चुनावी नतीजे क्या रहते हैं यह देखने लायक रहेगा और इसके लिए वर्ष के अंत तक इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, देखें किन बहनों को मिलेगी दूसरी किस्त

Author

Leave a Comment

Your Website